भागलपुर में बन रहा था कुकर बम!:पुलिस छापेमारी में प्रेशर कुकर में मिले विस्फोटक, अब खंगाला जा रहा आतंकी कनेक्शन

पटना4 महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा

भागलपुर विस्फोट में पुलिस की छापेमारी में बड़ा खुलासा हुआ है। घटना स्थल से महज 500 मीटर की दूरी पर एक घर से प्रेशर कुकर बरामद किया गया। इसमें विस्फोटक सामग्री रखी गई थी। आशंका प्रेशर कुकर बम बनाने को लेकर है। प्रेशर कुकर और विस्फोटक मिलने के बाद अब पुलिस इस मामले की तह तक पहुंचने में जुटी है।

पुलिस का कहना है कि प्रेशर कुकर में बारूद व विस्फोटक रखे गए थे। इस कारण से जांच के लिए उसे जब्त किया गया है। पुलिस की विशेष टीम ने शनिवार रात घटना स्थल के आसपास के दो दर्जन से अधिक घरों में SP के नेतृत्व में छापेमारी की है, जिसमें कई घरों से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं। कई घरों में दरवाजे ही नहीं खुले तो पुलिस बाहर से सीढ़ी लगाकर घर में घुसी और बारूदों का जखीरा बरामद किया।

इनपुट के बाद पुलिस ने की पूरी रात छापेमारी

भागलपुर SP बाबू राम को इनपुट मिला था, जिसके बाद उन्होंने पुलिस की विशेष टीम बनाई और शनिवार रात छापेमारी की। एक साथ आसपास के घरों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया। दो दर्जन से अधिक घरों में हुई छापेमारी के दौरान पुलिस को भारी मात्रा में विस्फोटक मिला है। इसमें लाल, पीला और सिल्वर बारूद शामिल है। इसके साथ ही पुलिस ने कुछ अन्य संदिग्ध सामान भी बरामद किए।

सीढ़ी के सहारे घरों में पहुंची पुलिस

संदिग्ध लोगों के घरों में छापेमारी के लिए जब पुलिस पहुंची तो घर का दरवाजा ही नहीं खुला। पुलिस ने काफी प्रयास किया लेकिन संदिग्धों ने घर का दरवाजा ही नहीं खोला। इसके बाद पुलिस ने घर के बाहर से ही सीढ़ी लगा दी और सीढ़ी के सहारे घर में प्रवेश कर गई। पुलिस ने ऐसे घरों से बड़ा खुलासा किया है। इन घरों से बोरों में भरा बारूद और अन्य संदिग्ध विस्फोटक बरामद किया है।

पुलिस का कहना है कि मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। इससे प्रेशर कुकर का कनेक्शन खंगाला जा सके। शनिवार देर रात पुलिस ने जितना भी विस्फोटक बरामद किया है वह उसे अपने साथ ले गई है। पुलिस का कहना है कि क्षेत्र के अन्य घरों में भी सर्च ऑपरेशन चल रहा है।

पुलिस की छापेमारी में बरामद किया गया कुकर।
पुलिस की छापेमारी में बरामद किया गया कुकर।

कहीं प्रेशर कुकर से तो नहीं हुआ विस्फोट

घटना स्थल के पास ही एक घर से बरामद प्रेशर कुकर से बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। अब आशंका यही है कि कहीं घटना प्रेशर कुकर बम के कारण तो नहीं हुई है। ऐसे कई सवालों के जवाब ढूंढ़ने में पुलिस की टीम जुटी है। सूत्रों की मानें तो पुलिस अब तक यह पता नहीं लगा पाई है कि घटना क्यों और किस विस्फोट से हुई है।

सूत्र बताते हैं कि जिस तरह का विस्फोट हुआ है वह सामान्य नहीं है। कुकर बम से भी इस तरह का धमाका होता है। ऐसे बम को बड़ी घटना को अंजाम देने वाला ही होता है। सूत्र बताते हैं कि नेपाल के माओवादी और नक्सली भी ऐसे बमों का प्रयोग बड़ी घटना में बड़े विस्फोट के लिए करते हैं। हालांकि, पुलिस अब हर पहलू की जांच कर रही है और जांच पूरी होने तक कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। पुलिस का कहना है कि घटना स्थल के पास के घरों में हुई छापेमारी में भारी मात्रा में विस्फोटक मिले हैं।

घटनास्थल पर पहुंची एटीएस की टीम।
घटनास्थल पर पहुंची एटीएस की टीम।

घरों से बरामद हुआ सिल्वर बारूद

घटनास्थल के आसपास के घरों में हुई छापेमारी में सिल्वर बारूद बरामद हुआ है। इस बारूद से काफी खतरनाक विस्फोटक तैयार होता है। सूत्रों की मानें तो इससे तैयार होने वाला विस्फोटक काफी प्रभावशाली और घातक होता है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि घटनास्थल के आसपास जिस भी घर में पुलिस ने रात में छापेमारी की है, वहां से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। इसमें लाल पीला और सिल्वर कलर का बारूद शामिल है।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि अब ATS और भागलपुर पुलिस दोनों प्रेशर कुकर के साथ इसके कनेक्शन की पूरी तलाश कर रही है। पुलिस इसके लिए फॉरेंसिक टीम की भी मदद ले रही है। सुरक्षा को लेकर आसपास के इलाकों में पुलिस ने अपना खुफिया तंत्र भी एक्टिव कर दिया है। सुरक्षा को लेकर हर स्तर से छानबीन की जा रही है। पुलिस का दावा है कि इस पूरे मामले की पड़ताल की जा रही है। पूरा नेटवर्क खंगालने के लिए टीम को लगाया गया है।

भागलपुर ब्लास्ट में आज ATS करेगी आरोपियों से पूछताछ