पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफाई के लिए सख्ती:कचरा प्रबंधन नहीं करने पर तीन होटलों काे मिला नोटिस, एक सप्ताह में व्यवस्था नहीं की ताे सील

पटना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने चलाया अभियान, शहर के कई इलाकों में मारा गया छापा
  • कोयला जलाने वाली सात दुकानों को तोड़ डाला, कई रेस्टोरेंट पर किया जुर्माना

गीला-सूखा कचरा काे अलग-अलग जमा नहीं करने और गीला कचरा का निस्तारण नहीं करने वाले होटल और रेस्टोरेंट पर छापेमारी शुरू की गई है। नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत होटल लेमन ट्री, होटल पनाश और होटल चाणक्य में छापेमारी की गई। इन तीनों होटलों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों का उल्लंघन पाया गया।

इन होटलों को नोटिस जारी किया जा रहा है। जवाब आने के बाद आगे कार्रवाई हाेगी। इन प्रतिष्ठानों से कूड़ा नहीं लिए जाने पर इनके द्वारा अनधिकृत रूप से निजी कचरा संग्राहकों को दे दिया जाता है। निजी कचरा संग्राहक इस कूड़ा को सार्वजनिक या खुले स्थानों पर डंप कर देते हैं। निगम प्रशासन ने साफ कहा है कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों का अनुपालन सभी संस्थानों को करना अनिवार्य है। इसका उल्लंघन करते पाए जाने वालों से जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया है। एक सप्ताह के भीतर गीला और सूखा को अलग-अलग करने और गीला कचरा के निस्तारण की व्यवस्था करनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले प्रतिष्ठानों को सील कर दिया जाएगा।

वसूला गया 28 हजार रुपए जुर्माना

मंगलवार को अभियान के तहत मौर्यालोक परिसर, डाकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड व एक्जीबिशन रोड के 15 होटल व रेस्टोरेंट की छापेमारी की गई। इस दौरान 28 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया। एसपी वर्मा रोड स्थित सांवरा रेस्टोरेंट की ओर से स्वच्छता व सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों का पालन किया जाता पाया गया।

निगम के जांच अधिकारियों ने व्यवस्था की सराहना की। पटना नगर निगम की ओर से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियमों के तहत निगम क्षेत्र के उन सभी प्रतिष्ठानों को बल्क वेस्ट जेनरेटर की श्रेणी में रखा गया है, जिनके परिसर से हर रोज 20 किलोग्राम कचरा निकलता है।

विक्रेताओं को दी गई चेतावनी

कोयले का इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों व होटलों के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की गई है। मंगलवार को नूतन राजधानी अंचल में ऐसे सात दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई और उनकी दुकान ध्वस्त की गई। रेस्टोरेंट से भी जुर्माना वसूला गया। निगम के स्तर से कोयले के अनाधिकृत इस्तेमाल करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई।

एप के माध्यम से आमलोग भी दे सकते हैं जानकारी
खुले में कचरा फेंकने वाले संस्थानों और होटल-रेस्टोरेंट के बारे में आमलोग भी दे सकते हैं। निगम प्रशासन ने आम लोगों से अपील की है कि अगर वे होटल, रेस्टोरेंट जैसे प्रतिष्ठानों को सूखा व गीला कचरा एक साथ संग्रहित करते देखें तो स्वच्छता एप या सिटी ऑफ पटना एप के माध्यम से सूचना अवश्य दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser