पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव में फंसा पेंच:ईवीएम पर केंद्रीय और राज्य चुनाव आयाेग के बीच आज आमने-सामने बात

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • बैठक के लिए राज्य आयोग के अफसर दिल्ली पहुंचे
  • ईवीएम नहीं मिलने की सूरत में फिलहाल पंचायत चुनाव का टलना तय है और ऐसे में दो ही विकल्प होंगे

ईवीएम पर आमने-सामने बैठक को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग आखिरकार मान गया। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम मंगलवार काे दिल्ली पहुंच गए। केंद्रीय चुनाव आयोग ने ईवीएम पर आमने सामने बैठकर बातचीत का प्रस्ताव रखा था। बैठक बुधवार को होनी है और उसमें काफी कुछ तय हो जाएगा कि पंचायत चुनाव के लिए बिहार को ईवीएम मिलेगी या नहीं।

वैसे सूत्रों की माने तो ईवीएम पर अगर बात नहीं बनी तो राज्य निर्वाचन आयोग अन्य विकल्पों पर विचार करने को तैयार है। ईवीएम नहीं मिलने की सूरत में फिलहाल पंचायत चुनाव का टलना तय है और ऐसे में दो ही विकल्प होंगे। एक समय पर चुनाव नहीं होने की सूरत में प्रशासक नियुक्त करने की तैयारी। इसके लिए राज्य सरकार को पंचायती राज अधिनियम में संशोधन करना होगा। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर प्रशासक नियुक्त किए जा सकते हैं और इसके लिए ऑर्डिनेंस लाकर संशोधन करना होगा। दूसरा विकल्प यह है कि राज्य निर्वाचन आयोग भविष्य में पंचायत चुनाव को ध्यान में रखकर बैलेट पेपर से चुनाव की तैयारी शुरू करे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें