ज्ञानवापी मस्जिद मामले में PU के छात्र करेंगे पवित्रीकरण:10 हजार लोगों के साथ मिलकर ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग का करेंगे पवित्रीकरण

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्ञानवापी मस्जिद मामले में PU के छात्र करेंगे पवित्रीकरण। - Dainik Bhaskar
ज्ञानवापी मस्जिद मामले में PU के छात्र करेंगे पवित्रीकरण।

पटना विश्वविद्यालय के छात्रों के द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बात बताई गई की आने वाले सावन के प्रथम सोमवार को बनारस स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग का पवित्रीकरण करेंगे और उसके बाद उस पर जलाभिषेक किया जाएगा। इसके साथ ही पटना विश्वविद्यालय के छात्रों ने बताया कि 10 हजार छात्र और 251 पंडित के साथ जाकर वहां शिवलिंग का पवित्रीकरण और जलाभिषेक किया जाएगा।

छात्र नेता वरुण सिंह ने बताया कि जिस प्रकार से सर्वे से यह स्पष्ट हो चुका है कि मस्जिद के नीचे दबा हुआ मंदिर था तो फिर पूजा अर्चना करना और जलाभिषेक करना यह हम सबों का दायित्व है। मंदिर के अवशेष मिलने के बाद भी जब शुक्रवार को वहां नमाज पढ़ा जा सकता है तो फिर शिवलिंग के ऊपर जलाभिषेक क्यों नहीं किया जा सकता है। जबकि 1997 से पहले प्रतिदिन गौरी शंकर की पूजा होती थी तो अब क्यू नही। इस प्रेस वार्ता में प्रियांशु कुमार, वैभव सिंह, आयुष कुमार शामिल थे।

आपको बता दे की देश भर में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद चर्चा का विषय बना हुआ है, दरअसल वजूखाने में पानी कम करने पर 2.5 फीट का एक गोलाकार आकृति दिखाई दी, जो शिवलिंग जैसा है। गोलाकार आकृति ऊपर से कटा हुआ डिजाइन का अलग सफेद पत्थर है। जिसके बीच आधे इंच से का छेद है, जिसमें सींक डालने पर 63 सेंटीमीटर गहरा पाया गया। इसे वादी पक्ष ने शिवलिंग बताया तो प्रतिवादी पक्ष ने कहा कि यह फव्वार है।