पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनावी तैयारी:चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण शुरू

हाजीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाजीपुर अनुमंडल के छह केंद्रों पर तैयारियों को लेकर दो पाली में शामिल हो रहे मतदान कर्मी

विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों को द्वितीय प्रशिक्षण कुव्यवस्था के शुरू किया गया। बुधवार से 31 अक्टूबर तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को दो पाली में संचालित किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान एक दो केंद्रों के अलावा अन्य केंद्रों पर सिर्फ कागजों पर कोविड 19 के गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव को सफलता पूरक संचालित करने के लिए विभिन्न विभागों के लगभग 18 हजार पदाधिकारी और कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनरों को प्रतिनियुक्त किया गया।

सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के लिए हाजीपुर अनुमंडल क्षेत्र के 6 केंद्रों पर प्रशिक्षण शुरू किया गया है। वैश्विक महामारी में हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन अक्षरशः पालन नहीं हो रहा रहा। प्रशिक्षणार्थी मास्क और सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह से पालन करने के प्रति लापरवाह थे। जबकि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मास्क, सोशल डिस्टेंस, थर्मल स्केनिंग प्रशिक्षक और प्रशिक्षुओं के लिए अनिवार्य किया गया था।

ईवीएम उपयोग की दी गई जानकारी
बिहार विधानसभा चुनाव में पहली बार एम-थ्री ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। मास्टर ट्रेनरों ने चुनाव की पूरी प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि नए मॉडल के ईवीएम, वीवी-पैट और कंट्रोल यूनिट से मतदान प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मतदान के पहले और बाद कि पूरी जानकारी दी चुनाव कार्य प्रशिक्षुओं को दी गई।
सुरक्षित मतदान संचालन के लिए मिला टिप्स| विधानसभा चुनाव को सफलता पूर्वक और सुरक्षित संचालन के पर्याप्त व्यवस्था किया जाएगा। प्रशिक्षण दे रहे मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षु चुनाव कर्मियों को बताया कि कोविड-19 के कारण इस बार चुनाव में सभी बूथों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी। मतदाताओं के खड़े होने के लिए पंक्तियों में घेरा बनाया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी। मतदाताओं का टेंपरेचर जांचा जाएगा।

कुव्यवस्था से परेशान रहे प्रशिक्षणार्थी
विधानसभा चुनाव के लिए बनाए गए प्रशिक्षण केंद्र पर कुव्यवस्था को लेकर प्रशिक्षणार्थी परेशान रहे। अनुमंडल क्षेत्र के 6 प्रशिक्षण केंद्र पर मतदान पदाधिकारी, कर्मी, गस्ती सह ईवीएम संग्रह, दंडाधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर का लिए जूट प्रशिक्षुओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। केंद्र पर पीने के पानी की कमी और गर्मी के कारण प्रशिक्षुओं को परेशान होना पड़ा। गर्मी से परेशान प्रशिक्षणार्थी को बार-बार कमरे से बाहर आना पड़ता था। प्रशिक्षण केंद्र पर तैनात कर्मी भी इन व्यवस्थाओं को करने में उदासीन थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें