• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Trains Running From Pataliputra To Pahlaja On Twin Single Line Technology, Both Will Run Simultaneously.

कई परियोजनाओं पर लगा ब्रेक:पाटलिपुत्र से पहलेजा तक ट्विन सिंगल लाइन तकनीक पर बन रही डबल लाइन, दोनों से एक साथ चलेंगी ट्रेनें

पटनाएक वर्ष पहलेलेखक: आलोक कुमार
  • कॉपी लिंक
डबलिंग प्रोजेक्ट की अपडेटेड तस्वीर। - Dainik Bhaskar
डबलिंग प्रोजेक्ट की अपडेटेड तस्वीर।
  • दीघा-पहलेजा-सोनपुर रेललाइन की डबलिंग का काम तेज, पर समय पर पूरा हाेने पर संशय

कोरोना ने रेलवे की कई परियोजनाओं पर ब्रेक लगा दी है। जिन परियोजनाओं का काम चल रहा है, उनकी रफ्तार धीमी है। लेकिन, पूर्व मध्य रेल की प्राथमिकता वाली परियोजना दीघा-पहलेजा-सोनपुर रेललाइन की डबलिंग का काम तेज है। हालांकि, जून तक ट्रेन परिचालन शुरू होने पर संशय है। क्योंकि, इंडस्ट्रीयल यूज के लिए ऑक्सीजन सप्लाई बंद रहने के कारण ट्रैक लिंकिंग का काम रुका हुआ है।

इस परियोजना को पूरा करने की डेडलाइन दिसंबर 2020 तक थी, लेकिन काम की धीमी रफ्तार की वजह से इसे बढ़ाकर जून 2021 तक कर दिया गया। लेकिन, मौजूदा स्थिति के मद्देनजर इस साल के अंत तक ट्रेन परिचालन संभव है। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार पाटलिपुत्र से पहलेजा तक डबल लाइन ट्विन सिंगल लाइन ऑपरेशन तकनीक पर बन रहा है। दोनों लाइन से दोनों दिशाओं से ट्रेन आ-जा सकेगी।

दीघा हाॅल्ट से दीघा ब्रिज तक 45 में से 41 गर्डर लॉन्च

दीघा हाॅल्ट से दीघा ब्रिज तक 45 गर्डर लांच करने थे। 45 में से 41 गर्डर लांच हो गए हैं। चार गर्डर का निर्माण पश्चिम बंगाल में चल रहा है। गर्डर के ऊपर वेबकास्टिंग करनी पड़ती है। वेबकास्टिंग का काम भी 90 फीसदी पूरा हो चुका है। ब्रिज पर रेललाइन बिछाने का काम चल रहा है। ब्रिज से पहलेजा घाट तक अर्थ वर्क कंप्लीट है। बैलास्ट व रेल ट्रैक से संबंधित मटेरियल भी गिरा हुआ है।

ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने के कारण रेललाइन की वेल्डिंग का काम प्रभावित हुआ है। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि कोशिश है कि 30 जून तक कम से कम पाटलिपुत्र से पहलेजा तक ट्रैक लिंकिंग का काम पूरा हो जाए। 30 जून को ही जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

उनकी सेवानिवृत्ति को यादगार बनाने के लिए योजना है कि उस दिन जीएम ट्रॉली के जरिए पाटलिपुत्र से पहलेजा तक डबल ट्रैक का निरीक्षण करें। ज्ञात हो कि पटना के पाटलिपुत्र स्टेशन से पहलेजा घाट स्टेशन तक करीब 10 किलोमीटर में 135 करोड़ की लागत से डबल ट्रैक बनाने का काम हो रहा है। इसी कड़ी में दीघा रेलवे पुल पर भी डबल रेलवे ट्रैक बनाया जा रहा है।

नया प्लेटफॉर्म बनाने का चल रहा काम

दो और प्लेटफॉर्म बनने के बाद पाटलिपुत्र में पांच प्लेटफॉर्म हो जाएंगे। अभी पाटलिपुत्र जंक्शन पर नया प्लेटफॉर्म बनाने का काम चल रहा है। पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा के बीच ट्रैक दोहरीकरण होने के बाद यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। उत्तर बिहार के लोगों का पटना आना-जाना और आसान हो जाएगा। ट्रेनों की संख्या बढ़ जाएगी और समय पालन बेहतर होगा।

खबरें और भी हैं...