पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खगाैल में प्राइड परेड:ट्रांसजेंडर समुदाय ने की मांग, हमारी शादी को मिले मान्यता,सभी लगवाएंगे कोरोना टीका

पटना17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खगौल के गांधी हाईस्कूल में आयोजित बिहार प्राइड परेड में शामिल ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग। - Dainik Bhaskar
खगौल के गांधी हाईस्कूल में आयोजित बिहार प्राइड परेड में शामिल ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग।

पटना में अबतक मात्र 20 फीसदी यानी 520 ट्रांसजेंडरों को ही कोरोना का टीका लगा है। 2080 ट्रांसजेंडर इससे वंचित हैं। ये लोग टीकाकरण को लेकर भ्रमित हैं। इन्हें जागरूक करने के लिए बुधवार को दोस्ताना सफर की ओर से खगौल के गांधी हाईस्कूल में बिहार प्राइड परेड का आयोजन किया गया। टीकाकरण के प्रति जागरुकता लाने के साथ-साथ इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उन्हें सामाजिक व पारिवारिक स्वीकार्यता दिलानी थी।

एलजीबीटीक्यूआईए प्लस कम्युनिटी से इस परेड में 200 की संख्या में लोग पहुंचे थे। दोस्ताना सफर की सचिव रेशमा प्रसाद ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार बिहार में 40,927 और पटना में 2600 ट्रांसजेंडर्स हैं। अगर पटना की बात करें, तो जनगणना के हिसाब से 80 फीसदी लोग टीकाकरण नहीं कराना चाह रहे थे। लेकिन, इस कार्यक्रम में सभी ने कहा कि हम भी टीकाकरण कराएंगे।

लोग प्यार के पीछे पड़े हैं
उनका कहना था कि आज दुनिया में लोग प्यार के पीछे पड़े हैं। पुरुष पुरुष से प्यार करे, महिला महिला से प्यार करे या ट्रांसजेंडर महिला या पुरुष किसी से भी प्यार करे, इस पर कोई बंधन नहीं होना चाहिए। साथ ही सभी ने शादी के अधिकार को मान्यता देने की भी बात कही। इसमें समाज के सहयोग की आवश्यकता है। इस दौरान सभी ने अपनी आवाज लगाई- आईएम गे इट्स ओके, आई एम ए ट्रांसजेंडर इट्स ओके। तीसरी बार आयोजित बिहार प्राइड परेड में वजूद का भी साथ मिला। इस अवसर पर अनुप्रिया सिंह, भानु कुमार, मनोज, रानी, वीरा यादव और ब्रोमांस क्लब के साथी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...