पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:राजधानी में पेड़ों पर लगेगा टैग, क्यूआर काेड

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन प्रमंडल करेगा गिनती, आंधी-तूफान में गिरने पर तुरंत मिलेगी जानकारी

राजधानी की सड़क हो या सरकारी बंगला, निजी घर या बागीचा। इन तमाम जगहों पर कितने पेड़-पौधे हैं, अब पटना वन प्रमंडल इसकी गिनती करेगा। वजह, पेड़-पौधों की सुरक्षा है। पेड़-पौधों काे कटने से बचाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। पेड़ों की गिनती के बाद इनपर वन विभाग का टैग लगाया जाएगा।

सबसे पहले पटना नगर निगम और नगर परिषद के पेड़ों की संख्या की गिनती की जाएगी। गिनती करने के लिए टीम बनाई गई है। आंधी-तूफान के दाैरान सड़कों पर पेड़ गिरने से लोगों को परेशानी होती है। इसकी जानकारी वन प्रमंडल को तुरंत नहीं मिलती है, जिसके कारण हटाने में देरी होती है।

जब उस पेड़ पर संख्या लिखी रहेगी तो तुरंत वन प्रमंडल पदाधिकारी को इसकी जानकारी मिलेगी। तब इसे तुरंत हटाया जा सकता है। पेड़ाें की गिनती हो जाने के बाद उनपर क्यूआर कोड लगेगा। इसके बाद सभी पेड़ों की मॉनिटरिंग ऑनलाइन हाेगी। क्यूआर कोड से पेड़ की पूरी जानकारी मिलेगी।

60 सेंटीमीटर गाेलाई हाेने पर ही पेड़ मानेंगे
पेड़ गिनती के समय उसकी मोटाई और गोलाई का ध्यान रखा जाएगा। जिसकी जमीन से 1.37 मीटर ऊंचाई और गोलाई 60 सेंटीमीटर या उससे अधिक हाेगी उसे पेड़ में शामिल किया जाएगा। गिनती के लिए बनाई गई टीम को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसी को आधार मानकर गिनती करेंगे। टीम के पास पेड़ मापने के लिए सारी सामाग्री उपलब्ध है।

^वन प्रमंडल शहर क्षेत्रों में स्थित सरकारी भवन, सड़क और पार्कों में मौजूद पेड़ों की गिनती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए कर्मियों की टीम बनाई गई है। पेड़ की संख्या के साथ-साथ जगह नाम लिखा जाएगा। इससे वन प्रमंडल को शहर के हर पेड़ के बारे में जानकारी रहेगी। -रुची सिंह, डीएफओ, पटना वन प्रमंडल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser