पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र:अप्रैल तक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बहाल होंगे दो-दो डॉक्टर

पटना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विज्ञापन जारी, आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी

प्रदेश के सभी 110 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एक ही डॉक्टर के भरोसे चल रहे हैं, जबकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की गाइडलाइंस के मुताबिक यहां होने चाहिए दो डॉक्टर। प्रत्येक यूपीएचसी पर एक फुल टाइम और एक पार्टटाइम डॉक्टर का होना अनिवार्य है।

राजधानी में ऐसे 23, गया में आठ, भागलपुर में आठ, नालंदा में पांच, मुजफ्फरपुर में चार, दरभंगा में छह, रोहतास में पांच समेत 22 जिलों के 25 शहरों में कुल 110 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत हैं। इनमें से कई स्वास्थ्य केंद्रों पर तो फिलहाल एक भी डॉक्टर नहीं है। राज्य में मलिन बस्तियों में गुजारा करने वाली 50 हजार की आबादी पर एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया है। लेकिन, डॉक्टरों की कमी के कारण इन स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

साथ ही यहां काम कर रहे डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी भी डॉक्टरों की कमी से परेशान हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों के डॉक्टरों का कहना है कि एक डॉक्टर होने के कारण ही वे यहां पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के उप सचिव राजेश कुमार ने बताया कि सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो डॉक्टरों को बहाल करने की प्रक्रिया शुरू है। डॉक्टरों की नियुक्ति को लेकर विज्ञापन भी जारी हो चुके हैं। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी है। इस तिथि तक सभी अभ्यर्थियों को अपना फॉर्म जमा कर देना है। अप्रैल तक हर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो-दो डॉक्टर पदस्थापित कर दिए जाएंगे।

इन जगहों पर है शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
बड़ी पहाड़ी पैजावा, दावुदपुर बगीचा दानापुर, दीघा मुशहरी, शास्त्रीनगर, दीदारगंज मालसलामी, कौशलनगर, रुकनपुरा, झखड़ी महादेव, कमला नेहरू नगर, पूर्वी लोहानीपुर, संदलपुर कुम्हरार, सिपाराडिह, मारुफगंज, कस्बा पटना सिटी, गुलजारबाग, जयप्रभा कंकड़बाग, गर्दनीबाग 6 सी, चांदपुर बेला, पश्चिमी लोहानीपुर, पोस्टल पार्क, मुख्य सचिवालय और मछुआटोली में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें