• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Two Teams Are Investigating To Find Out The Damage And How The Fire Started, The Rescued Sweeper Died

विश्वेश्वरैया भवन में लगी आग की जांच शुरू:रेस्क्यू किए गए एक सफाईकर्मी की मौत, नुकसान का पता लगाने में दो टीमें जुटी

पटना5 महीने पहले
रेस्क्यू किए गए कर्मी, जिनकी हो गई मौत।

विश्वेश्वरैया भवन में लगी आग की जांच शुरू हो गई है। इस वक्त दो अलग-अलग टीम विश्वेश्वरैया भवन में मौजूद हैं। इसमें एक टीम यह पता लगाने में जुटी है कि आग कैसे लगी? क्या इसके पीछे कोई साजिश थी? या फिर वाकई में शॉर्ट सर्किट की वजह से भयानक आग लगी? इस प्वाइंट पर फायर ब्रिगेड की टीम जांच कर रही है। होमगार्ड सह फायर की DG शोभा अहोटकर खुद अपनी टीम की तरफ से किए जा रहे जांच की मॉनिटरिंग कर रही हैं।

जबकि, दूसरी टीम यह पता लगाने में जुटी है कि आग लगने की इस घटना से सरकार को कितने का नुकसान हुआ? दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार की शाम खुद विश्वेश्वरैया भवन पहुंचे थे। उन्होंने खुद से पूरा मुआयना किया था। बिल्डिंग के 5वें और 6ठे फ्लोर पर आग लगी थी। आग की वजह से चौथे फ्लोर पर भी नुकसान हुआ। रह-रह कर कई बार आग अचानक से धधकने लगी थी।

इस पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। नुकसान का पता लगाने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर बड़े अधिकारियों की दूसरी टीम बनाई गई है। यह टीम विश्वेश्वरैया भवन में है और वहां का मुआयना कर रही है। इनकी रिपोर्ट आने के बाद ही असल में कितना का नुकसान हुआ, इसका पता चल पाएगा।

रेस्क्यू किए गए सफाईकर्मी की मौत
इस मामले में दूसरी बड़ी बात यह कि एक सफाईकर्मी की मौत हो गई है। सफाईकर्मी का नाम जगदीश प्रसाद था। जिसे कांट्रैक्ट पर बतौर सफाईकर्मी रखा गया था और वह पटना में ही जक्कनपुर इलाके का रहने वाला था। बुधवार को जिस वक्त बिल्डिंग में आग लगी थी, उस दौरान वो 5वें फ्लोर पर था। उसे फायर ब्रिगेड की टीम ने रेस्क्यू किया था। वो आग से जला नहीं था। शास्त्री नगर पुलिस के अनुसार जगदीश को पहले से दमा की बीमारी थी।

आग लगने के बाद जो धुआं बिल्डिंग के अंदर फैला था, उससे उसे नुकसान हुआ। हालांकि, रेस्क्यू करने के बाद उसे इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाया गया था। वहीं इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। कुछ देर के लिए लाश को लेकर परिवार वाले विश्वेश्वरैया भवन पहुंच गए थे। गेट के बाहर कुछ देर के लिए हंगामा किया। इसके बाद पुलिस ने लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

खबरें और भी हैं...