पटना के संस्थान ने तोड़ा लाइव स्ट्रीमिंग का रिकॉर्ड!:BPSC की प्रारंभिक परीक्षा के लिए यूट्यूब पर 270 घंटे चली लाइव क्लास

पटना2 महीने पहले

राजधानी पटना के द ऑफिसर्स एकेडमी ने यूट्यूब पर 270 घंटे से ज्यादा लाइव स्ट्रीमिंग कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। BPSC की तैयारी कराने वाले इस संस्थान ने यूएई के 'द मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ग्लोबल इनिशिएटिव इंस्टीट्यूट के हसन सुलेमान का रिकॉर्ड तोड़ने का दावा किया है। हसन ने इसी वर्ष 18 जनवरी से 268 घंटे 14 मिनट 20 सेकंड तक यूट्यूब पर लाइव क्लास चलाकर कीर्तिमान स्थापित किया था।

अब इसे आज पटना के 15 शिक्षकों ने मिलकर तोड़ दिया है। ये रिकॉर्ड जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो जाएगा। द ऑफिसर्स एकेडमी के तरफ से गिनीज बुक को टीम को मेल के माध्यम से जानकारी दे दी गई है। हालांकि, गिनीज बुक के तरफ से कोई रिस्पॉन्स नहीं आया है।

BPSC की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर की पहल

द ऑफिसर्स एकेडमी के निदेशक शशि शरण ने बताया कि कल BPSC की प्रारंभिक परीक्षा है। इसके लिए संस्थान के 500 बच्चों को एक साथ क्लास में बैठाकर रिविजन करवाना असंभव था। हमने 26 अप्रैल को सुबह 8 बजे से यू ट्यूब पर रिवीजन के लिए लाइव स्ट्रीम चलाया। इसके साथ-साथ ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। लाइव स्ट्रीम के 272 घंटे से ज्यादा हो चुके हैं और अभी भी ये चल ही रहा है।

शाम 6 बजे तक हम लोग इस स्ट्रीम को क्लोज करेंगे। शशि शरण ने बताया कि इस लाइव स्ट्रीम को हमारे 15 शिक्षकों ने चलाया है। जो लगातार यहां हमारे साथ बने हुए हैं। एक के बाद एक शिक्षकों ने क्लास लिया। साथ ही हमारी टेक्निकल टीम ने भी इसमें भरपूर योगदान दिया। उनके मदद के बिना ये संभव नहीं हो पाता।

लगातार पढ़ाने वाले शिक्षक

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने में शशि शरण, अनिशेक सिंह, रत्नेश मिश्रा, राकेश केशरी, शशि सावन, अमित श्री, साक्षी सिंह, डॉ. अरुण कुमार निराला, पीयूष वर्मा, शंकर कुशवाहा, प्रभात कुमार, कुणाल सिंह, राहुल सावर्ण, कुणाल सिंह 2, प्रशांत शांडिल्य जैसे शिक्षकों का योगदान रहा।