नमामि गंगे:200 डायमीटर की पाइप बिछाने पर किया हंगामा, कृष्णा नगर में लोगों ने किया विरोध

पटना17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृष्णा नगर पार्क के पास जमीन खोद कर गड्‌ढा कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar
कृष्णा नगर पार्क के पास जमीन खोद कर गड्‌ढा कर दिया गया है।

पटना में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत अलग-अलग इलाकों में सीवरेज लाइन के लिए पाइप बिछाने का काम चल रहा है। लेकिन पाइप लाइन बिछाने को लेकर किदवईपुरी के पास कृष्णा नगर के लोगों ने इसका विरोध किया। निर्माण एजेंसी मुहल्लों व कालोनियों में 200 डायमीटर वाला पाइप बिछा रही है। गुरुवार को इस बात पर किदवईपुरी इलाके में कृष्णा नगर पार्क के पास मुहल्ले के लोगों ने हंगामा किया।

रहवासियों ने बताया कि एजेंसी के ठेकेदार व कामगारों द्वारा यहां मनमाने ढंग से खुदाई की जा रही है। लोगों का कहना है कि 600 की जगह सिर्फ 200 डायमीटर वाली पाइप बिछाई जा रही है। इस कारण आने वाले दिनों में सीवरेज का पानी जाम होगा और कॉलोनियों में जलजमाव की आशंका रहेगी। जब इस बारे में भास्कर ने बुडको के अफसरों से जानकारी ली तो अफसरों ने सही पाइप लाइन बिछाने की बात कही। बताया गया कि 200 डायमीटर की पाइपलाइन को ही शहर में बिछाने का डिजाइन एप्रुवल है।

263 किमी में पाइल लाइन बिछाने का दावा

पटना में सीवर लाइन की समस्या दुरूस्त करने के लिए नमामि गंगे परियोजना की तहत आठ परियोजनाओं पर काम चल रहा है। काम कराने की जिम्मेदारी बुडको की है। परियोजना के तहत 623 किलोमीटर पाइप लाइन का निर्माण होने का दावा किया गया है। अभी भी करीब 500 किमी पाइप लाइन बिछाई जानी है। पाइप लाइन बिछाने के दौरान विभिन्न वार्डों की नालियों और सड़कें तोड़ी गई हैं। लेकिन यहां अहम सवाल है कि क्या पूरे हिस्से में बिछाई गई पाइप लाइन को एक ही तर्ज पर बिछाया गया है। पाइप लाइन बिछाने को लेकर अब कई सवाल उठने लगे हैं।

पटना में 372.75 करोड़ रुपए हो रहे खर्च : नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत बिहार में 1259 करोड़ रुपए से अधिक की आठ बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। ये परियोजनाएं पटना के साथ ही मोकामा, बाढ़, सुल्तानगंज व नवगछिया नगर पंचायत में संचालित की जा रही है।

पटना में 372.755 करोड़ की पहाड़ी सीवरेज जोन फाइव परियोजना, 277.42 करोड़ की करमलीचक सीवरेज नेटवर्क, 184.86 करोड़ की पहाड़ी सीवरेज जोन चार और 191.62 करोड़ की पहाड़ी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर काम चल रहा है। इसके साथ ही पाइप लाइन बिछाने का काम भी चल रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक मोकामा में 53.81 करोड़ की, बाढ़ शहर में 58.27 करोड़ की, सुल्तानगंज नगर परिषद में 60.22 करोड़ की तथा नवगछिया नगर पंचायत में 60.79 करोड़ की परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

खबरें और भी हैं...