पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Voters Will Get Right Hand Gloves At The Polling Booth, Indelible Ink Will Be Applied On The Left Hand Finger

विधानसभा चुनाव:मतदान केंद्र पर वोटरों को मिलेगा दाएं हाथ का ग्लव्स, बाएं हाथ की उंगली पर लगाई जाएगी अमिट स्याही

पटना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • वोटिंग को लेकर भी निर्वाचन विभाग जल्द जारी करेगा दिशा-निर्देश

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर वोटरों को ग्लव्स तो मिलेगा, लेकिन सिर्फ एक हाथ का। मतदाता रजिस्टर पर साइन करने और ईवीएम का बटन दबाने के पहले वोटरों को सिर्फ दाहिने हाथ में पहनने के लिए ग्लव्स दिया जाएगा।

यानी वोटरों के बाएं हाथ में ग्लव्स नहीं होगा। इसके पीछे का तर्क यह है कि वोटरों के बाएं हाथ की उंगली पर अमिट स्याही लगाई जाएगी। मतदाता अगर दोनों हाथ में ग्लव्स पहनेंगे तो स्याही लगाने में परेशानी होगी। इसको ध्यान में रख कर रणनीति बनाई गई है कि वोटरों को सिर्फ दाहिने हाथ के लिए ही ग्लव्स दिए जाएंगे।

निर्वाचन विभाग के सूत्रों के अनुसार जल्द ही इस बाबत सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। ग्लव्स के अलावा वैसे वोटर जो साइन नहीं कर सकते उन्हें ईयर बड दिए जाएंगे। ईयर बड के जरिये वे स्याही निकाल कर हाथ के अंगूठे में लगाएंगे और फिर मतदाता रजिस्टर पर निशान लगाएंगे।

गौरतलब है कि निर्वाचन विभाग ने चुनाव आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी ब्रॉड गाइडलाइन के आधार पर तैयार किए गए त्रिस्तरीय प्लान में मतदाताओं को ग्लव्स उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

बिना मास्क आए ताे 50 रुपए लगेगा जुर्माना

विभाग ने कहा है कि वोटरों को मतदाता रजिस्टर में साइन करने और इवीएम के बैलट यूनिट का बटन दबाने के लिए मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही हैंड ग्लव्स दिए जाएंगे। साथ ही उपलब्ध कराए गए ग्लव्स को मतदान की प्रक्रिया के बाद मतदान कक्ष के बाहर रखे गए निर्धारित कूड़ेदान में डालना होगा। इसके अलावा बूथ पर मास्क पहन कर नहीं जाने वालों को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

इसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार एपिडेमिक डिजीज कोविड 19 रेगुलेशन 2020 के अंतर्गत अधिसूचना के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना अनिवार्य है। वैसे व्यक्ति जिनके द्वारा मास्क का उपयोग नहीं किया जाएगा, उनसे 50 रुपए जुर्माना का प्रावधान है और इसका अनुपालन हर स्तर पर किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें