पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:1511 पैक्स चुनाव के लिए मतदान 15 फरवरी को, 30 से शुरू होगा नामांकन

पटना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मतदान 6.30 बजे से 4.30 बजे तक, बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने जारी की अधिसूचना

राज्य के 1511 पैक्स (प्राथमिक कृषि साख समितियां) का चुनाव के लिए मतदान 15 फरवरी को सुबह 6.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगा। चुनाव संबंधी सूचना का प्रकाशन 15 जनवरी को होगा। चुनाव के लिए योग्य प्रत्याशी 30 जनवरी, 1 फरवरी और 2 फरवरी को 11 बजे से 3 बजे दिन में नामांकन कर सकेंगे।

नामांकन पत्र की स्क्रूटनी 3 व 4 फरवरी को 11 से 3 बजे तक होगी। प्रत्याशी की नाम वापसी और चुनाव चिह्न का आवंटन 6 फरवरी को 11 से 3 बजे तक होगा। मतगणना मतदान के तुरंत बाद होगी। निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 17 फरवरी को हो जाएगी। इस संबंध में बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी गिरीश शंकर ने अधिसूचना जारी कर दी। पैक्स सदस्य चुनाव में प्रत्याशी और मतदाता हाेते हैं। प्रमंडलीय आयुक्त से अनुरोध किया गया है कि पैक्स चुनाव 2019 की तरह ही 25 जनवरी तक अपने स्तर से पर्यवेक्षक नियुक्त करना सुनिश्चित करें। उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में संबंधित जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक संयुक्त प्रतिवेदन पर प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा मतदान की अवधि सुबह 7 बजे से दिन के 2 बजे तक निर्धारित किया जा सकता है।

सहकारी समितियों के निर्वाचन के लिए निर्वाचन पदाधिकारियों के लिए हस्त पुस्तिका (1 जुलाई 2019 तक संशोधित) का ही उपयोग होगा। यह प्राधिकार के वेबसाइट www.bsea.bihar.gov.in पर उपलब्ध है। जिस पैक्स का निर्वाचन कार्यक्रम जारी किया जा रहा है, उन समितियों के संबंध में संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी प्रत्याशियों की सूची, मतगणना तिथि और निर्वाचित सदस्यों की सूची इसी तिथि को फैक्स 0612-2231562 और ई मेल (bseapatna@gmail.com) द्वारा प्राधिकार को उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्र पर 700 की जगह 450 मतदाता होंगे। अतिरिक्त बनाए गए मतदान केंद्रों के लिए पैक्स को कोई अतिरिक्त निर्वाचन शुल्क नहीं देना होगा। इस पर होने वाले खर्च की राशि प्राधिकार द्वारा किया जाएगा।
एकल पद पर आरक्षण लागू नहीं, निदेशक मंडल के लिए प्रावधान
बिहार सहकारी सोसाइटी (संशोधन) अधिनियम (बिहार अधिनियम 2013) के तहत सीधे निर्वाचित हाेने वाले एकल पद (अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष आदि) पर आरक्षण लागू नहीं होगा। इन पदों की गणना निदेशक मंडल के लिए होगी। पूरे निदेशक मंडल पर आरक्षण प्रावधान लागू होगा। जैसे बारह सदस्यीय निदेशक मंडल में अध्यक्ष, सचिव पद आदि सीधे निर्वाचन से होना है तब भी इन दो पदों को अनारक्षित मानते हुए शेष 10 पदों में से 6 पद आरक्षित होंगे।

सहकारी समिति के प्रबंधकारिणी समिति में अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए 2 स्थान, पिछड़े वर्गों के लिए 2 और अति पिछड़े वर्ग के लिए 2 स्थान आरक्षित होंगे। आरक्षण प्रबंधकारिणी समिति के कुल स्थानों के 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी। आरक्षित कोटी के कोई सदस्य नहीं हैं, तो आरक्षित पद रिक्त रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser