पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:ईवीएम की खरीद के लिए आयोग को राज्य सरकार से 87 करोड़ मिलने का इंतजार

पटना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 हजार ईवीएम की होनी है खरीद, पैसे नहीं मिलने से अबतब नहीं निकाला जा सका टेंडर

बिहार में इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम से होगा, यह लगभग तय है। राज्य निर्वाचन आयोग इसकी तैयारियों में जुटा है। आयोग में ईवीएम का डेमोन्सट्रेशन भी हो चुका है। लेकिन, ईवीएम की खरीद के लिए आयोग को करोड़ों रुपए की दरकार है। यह राशि आयोग को राज्य सरकार मुहैया कराएगी। आयोग को अब सरकार की ओर से राशि का इंतजार है। चूंकि जब तक पैसे का आवंटन नहीं होगा, ईवीएम खरीद की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। ईवीएम की खरीद के लिए आयोग को टेंडर भी करना होगा।
मार्च से मई के बीच होना है चुनाव
सूत्रों के अनुसार अबतक आयोग को राज्य सरकार की ओर से राशि आवंटित नहीं की गई है। राज्य में मार्च से मई के बीच पंचायत चुनाव होना है। इसके लिए 15 हजार ईवीएम की खरीद होगी। ईवीएम से चुनाव कराने के राज्य निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति भी दे दी है।

पंचायत चुनाव में इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम मल्टी पोस्ट होगी। चूंकि पंचायत चुनाव में छह पदों के लिए चुनाव होना है, इसे ध्यान में रखकर इलेक्ट्रॉनिक काॅरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) से ईवीएम की खरीद की तैयारी चल रही है। एक ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट और छह बैलेट यूनिट होंगे।

एक कंट्रोल यूनिट की कीमत करीब 10 हजार रुपए और एक बैलेट यूनिट की कीमत करीब 8 हजार होगी। यानी एक ईवीएम की खरीद पर 58 हजार रुपए खर्च होंगे। 15 हजार ईवीएम के लिए करीब 87 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। राज्य सरकार से राशि मिलते ही आयोग खरीद की प्रक्रिया शुरू करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser