पटना समेत 4 जिलों में रात में हुई बारिश:पटना में 40KM की रफ्तार से चल रही हवा, रात में हुई बारिश और सुबह थोड़ी राहत

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में बारिश को लेकर कोई विशेष अलर्ट नहीं जारी किया है। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में बारिश को लेकर कोई विशेष अलर्ट नहीं जारी किया है।

पटना सहित 4 जिलों में सोमवार की रात हल्की से मध्यम बारिश हुई है। रात में बारिश के बाद सुबह से ही 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। बारिश के बाद तेज हवा के प्रभाव से मौसम काफी ठंडा हो गया है। हालांकि, 24 घंटे में बिहार के 12 जिलों में बारिश नहीं हुई है जिससे वहां गर्मी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में बारिश को लेकर कोई विशेष अलर्ट नहीं जारी किया है। दक्षिण बिहार के जिलों में आकाशीय बिजली को लेकर अलर्ट है।

ऐसे बदल रहा है मौसम का सिस्टम

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की ट्रफ रेखा नलिया, गुजरात स्थित निम्न दबाव के क्षेत्र खंडवा, बाला घाट, रायपुर, संभलपुर होते हुए पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। यह समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक फैला है। वहीं गुजरात के पास एक ट्रफ रेखा जो उत्तर ओडिशा के तट पर बने डीप डिप्रेशन से इसका जुड़ाव हो रहा है। इस मौसमी प्रभाव से अगले 24 घंटे में बिहार के अधिकांश जिलों के कुछ स्थानों और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है। वही दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद सहित अधिकांश जिलों में एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली की चेतावनी है।

24 घंटे में नहीं हुई बारिश

24 घंटे में पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया और किशनगंज में बारिश नहीं हुई है। इस कारण से इन जिलों में गर्मी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। 24 घंटे में बेगूसराय, समस्तीपुर, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, पटना, वैशाली, जहानाबाद, अरवल, गया और सिवान में अधिक बारिश हुई है। बिहार के अन्य जिलों में हल्की बारिश या फिर बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में मानसून की स्थिति एक्टिव नहीं है। इस कारण से सामान्य बारिश रिकॉर्ड की जा रही है। 13 सितंबर तक मानसून सीजन में 903.8 एमएम बारिश होनी चाहिए थी लेकिन इस दौरान 974.7 एमएम बारिश हुई है जो सामान्य से 8 प्रतिशत अधिक है।

खबरें और भी हैं...