बिहार में हवाओं ने रोकी ठंड की रफ्तार:10 डिग्री तक होना चाहिए था तापमान, 14 डिग्री से कम नहीं हो रहा पारा

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पटना सहित बिहार के सभी हिस्सों में नवंबर के प्रथम सप्ताह से मौसम सर्द हो गया था। इस दौरान 30 दिनों में पांच दिन ठंड पड़ी, लेकिन पिछले वर्षों की तरह ही रात के तापमान में कमी नहीं आ सकी है। रात का तापमान 10 से 11 डिग्री के आसपास होना चाहिए था, लेकिन 14 डिग्री पर अटका है। अब तो 4 दिनों से रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। हालांकि, दिन का तापमान सर्द मौसम की तरह ही 24 से 27 डिग्री के बीच रहा है। तापमान में होने वाली बढ़ोतरी की वजह मौसम विभाग हवा की रफ्तार और दिशाओं में लगातार होने वाला परिवर्तन बता रहा है।

4 दिनों से हवा की तेज हुई रफ्तार

मौसम विभाग के मुताबिक, 4 दिनों से हवा की रफ्तार 4 से 7 किलोमीटर प्रति घंटे उत्तर-पश्चिम की तरफ से प्रवाहित हो रही है। सोमवार को एक बार फिर से हवा पछुआ की तरफ से प्रवाहित होने लगी, जिसकी रफ्तार दिन में महज एक से तीन किलोमीटर प्रति घंटे रही। इस दौरान तेज धूप के असर से देर शाम से मौसम सर्द हो रहा है। इसका प्र‌भाव रात के पारे पर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पछुआ हवाओं के प्रभाव से एक दिसंबर तक दिन-रात का तापमान स्थिर रहने का अनुमान है।

प्रदेश में सबसे अधिक पटना में कोहरा

गर्म और ठंडी हवाओं की वजह से प्रदेश के सभी हिस्से में अलसुबह कोहरा का असर दिखाई दे रहा है। सबसे अधिक कोहरा नदी, तालाब और खुले स्थानों पर दिखाई दे रहा है। राज्य में सबसे अधिक कोहरा पटना में रिकॉर्ड किया गया है। इसकी दृश्यता 700 मीटर रही। साथ ही पूरे दिन आसमान पर धुंध छाया रह रहा है। इस दौरान धूप भी निकल रही है, लेकिन उसकी तीव्रता कम रह रही है। पटना में सोमवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ हुई। इस दौरान अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है।

5 दिनों में थोड़ा-थोड़ा बढ़ता नजर आएगा ठंड का प्रभाव

मौसम विभग के मुताबिक, बक्सर, भागलपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा,नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय में 12 से 14 डिग्री तापमान होने का पूर्वानुमान है। 5 दिनों में ठंड का प्रभाव थोड़ा थोड़ा बढ़ता नजर आएगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिसबंर के पहले सप्ताह में ठंड अपना असर दिखाना शुरू करेगी और 10 दिसंबर तक ठंड का प्रभाव दिखाई देने लगेगा।