पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Women Played Vermilion In The Immersion Of The Idols Of Maa Durga, Mother's Cheering Echoed All Around

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:मां दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन में महिलाओं ने सिंदूर खेला, चारों ओर गूंजते रहे माता के जयकारे

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार और सोमवार को गाजे-बाजे और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया

शारदीय नवरात्रि की समाप्ति के बाद शहर में दशहरे की धूम रही। रविवार और सोमवार को धूमधाम के साथ मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। कोरोना काल में दुर्गा प्रतिमाओं के पंडाल की संख्या कम रही। इसके बाद भी छोटे आकार में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन गंगा घाटों एवं छोटी-बड़ी नदियों में जयकारे के साथ विसर्जित किया गया। इस दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे । जयकारे के बीच अगले बरस फिर आशीर्वाद देने का अनुरोध किया गया।

शहर समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में कम संख्या में स्थापित दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन किया गया। वाहनों पर प्रतिमाओं को सजाकर गाजे-बाजे एवं वैदिक मंत्र और रीति-रिवाज से प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया। इसके अलावा अस्थायी तालाब में मां दुर्गा के जयघोष के साथ प्रतिमा का विसर्जन किया गया। मां दुर्गा की आरती के बाद मूर्ति को वाहनों पर मां के जयकारे लगाते हुए माेहल्ले में घुमाया गया। श्रद्धालुओं ने माता मां दुर्गा की जगह-जगह पर आरती की। कई जगहोें से मां को भक्तों ने कंधों पर गंगा घाट पर ले जाकर विसर्जन किया।

विसर्जन के दौरान आसपास के लोग घरों से निकल कर मां का आशीर्वाद लिया। कदमकुंआ स्थित शिव मंदिर में सोमवार की शाम मां को पूरे विधि विधान के साथ विसर्जन किया गया। मां की आरती के समय भक्तों ने मां से आशीर्वाद लेकर सुख शांति की कामना की। इस दौरान ढाक और ढोल के आवाज से वातावरण भक्तिमय हो उठा। लोगों ने मां की भव्य आरती को मोबाइल में रिकाॅर्ड किया। भक्तों ने तो इस पल को सोशल साइट्स पर परिचितों को मां दुर्गा की विसर्जन विधि-विधान को दिखाया।

बंगाली अखाड़ा में सिंदूर खेला का रश्म निभाया गया
पटना|लंगर टोली बंगाली अखाड़ा में भी मां दुर्गा के विसर्जन के अवसर पर सिंदूर खेला का रश्म मनाया गया। इस दौरान महिलाओं ने मां की पूरे विधि विधान से पूजा कर इस रश्म को पूरा किया। यह रश्म सादगी के साथ मनायी गयी।

सिटी में करीब 100 मूर्तियों का किया गया विसर्जन

दुर्गा पूजा पर स्थापित मां भगवती की प्रतिमाओं का पूजा अर्चना के बाद विजयादशमी के दिन सोमवार को भद्रघाट पर प्रशासनिक तैयारियों के बीच विसर्जन किया गया। वहीं बड़ी देवी जी मारुफगंज एवं महाराजगंज पूजा समिति की ओर से भी मां दुर्गा का फोटो के अलावा दर्जनों जगहों पर स्थापित मां भगवती की प्रतिमाएं विसर्जन के लिए भद्रघाट पहुंची। मां के जयकारे के साथ प्रतिमाएं भद्रघाट पर पहुची। विसर्जन के पहले मां भगवती की आरती उतारी गयी। सड़कों पर चहल -पहल रही।

वहीं विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अनुमंडल प्रशासन की ओर से गायघाट व भद्रघाट पर दो अस्थायी थाना खोले गए थे। फायर ब्रिगेड की दो यूनिट भी तैनात की गयी थी। इसके अलावा जगह-जगह पर दंडधिकारी व पुलिस बल तैनात किए गए थे।

विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर एसडीओ मुकेश रंजन,डीसीएलआर अखिलेश कुमार,डीएसपी अमित शरण भी डटे रहे। लगभग एक सौ प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ। श्री नवयुवक पूजा समिति की ओर से पूजा शिविर का उद्घाटन सांसद रामकृपाल यादव ने किया।समारोह की अध्यक्षता पूर्व पार्षद लल्लू शर्मा ने की। मौके पर मिथिलेश कुमार, शशि शर्मा समेत कई लोग उपस्थित रहें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें