पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विधानसभा चुनाव:महिलाएं संभालेंगी आदर्श मतदान केंद्रों की कमान, इन्हें कहा जाएगा सशक्त मतदान केंद्र

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण के विधानसभा क्षेत्र में 26 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए

पहले चरण के पांच विधानसभा क्षेत्र में बनने वाले 26 आदर्श मतदान केंद्रों की कमान महिला मतदानकर्मी संभालेंगी। इन्हें सशक्त मतदान केंद्र कहा जाएगा। इनकी मॉनिटरिंग के लिए विधानसभावार वरीय और प्रभारी अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। डीएम कुमार रवि ने कहा कि मोकामा और बाढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 10-10, वहीं मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम में 2-2 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन बूथों को स्वीप कोषांग को आकर्षक बनाने का निर्देश दिया गया है। सभी बीडीओ को मतदाताओं को पंक्तिबद्ध करने, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एनसीसी, स्काउट एंड गाइड, आंगनबाड़ी सेविका, टोला सेवक की प्रतिनियुक्ति करने, पीडब्ल्यूडी, वृद्ध और महिलाओं के लिए अलग पंक्ति की व्यवस्था करना, बैठने के लिए बेंच-कुर्सी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
मतदान के दिन वाहनों के परिचालन पर रोक
मतदान के दिन सुबह 7 से शाम 6 तक सभी प्रकार के वाहनों (दोपहिया सहित) के परिचालन पर रोक रहेगी। निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, मतदान दल के उपयोग वाले वाहन, एंबुलेंस, बिजली, दूध वैन, पानी टैंकर आदि चलेंगे। मतदाता स्वयं और परिवार के सदस्यों के लिए मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि के बाहर तक जाने के लिए अपने वाहन का उपयोग कर सकेंगे। बीमार व्यक्तियों को ले जाने वाले वाहन चलेंगे। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि से रिक्शा व अन्य वाहन चलेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहन जैसे बस आदि चलेंगे।

सामान्य प्रेक्षक ने दीघा-बांकीपुर के कंट्रोल रूम का लिया जायजा

दीघा और बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक एमआई पटेल ने बुधवार को एएन कॉलेज में बनाए जाने वाले स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान ईवीएम के रखरखाव, सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा आदि की जानकारी ली। वहीं, 25 मतदान केंद्रों का जायजा लिया। इनमें पटना वीमेंस कॉलेज, संत माइकल स्कूल, दीघा स्थित आईटीआई महिला आदि शामिल हैं। इन बूथों पर मूलभूत सुविधाओं के साथ ही कोविड को लेकर सुरक्षा उपायों को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें