पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फिट इंडिया मूवमेंट:प्रधानमंत्री के अभियान को सफल बना रहा युवा वर्ग

हाजीपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैशाली व मुजफ्फरपुर के 80 युवाओं ने लिया भाग, लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने दी जानकारी

32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के तत्वावधान में फिट इंडिया मूवमेंट डिकेथलन का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग वैशाली और मुजफ्फरपुर के 80 से अधिक कैडेट एवं अन्य धावकों ने अपनी शारीरिक दक्षता प्रतियोगिता में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन मुजफ्फरपुर स्थित चक्कर मैदान आयोजित की गई। जिसमें वैशाली और मुजफ्फरपुर जिले के कैडेट एवं एथलीट ने बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता निभाई। शारीरिक दक्षता प्रतियोगिता का आयोजन बिहार-झारखंड के एनसीसी अपर महानिदेशक मेजर जनरल एम इन्द्रबालन निर्देशानुसार ऑनलाइन फिट इंडिया मूवमेंट आयोजित की गई। जिसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने प्रतिभागियों को फिट इंडिया मूवमेंट के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए 1600 मीटर दौड़, 200 मीटर दौड़, पुश अप, चिन अप और सीट अप के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

युवाओं ने लिया भाग|वैशाली व मुजफ्फरपुर के 80 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में 1600 मीटर दौड़ में 40 लोगों को एक साथ दौड़ाया गया। जिसमें 20 धावकों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। सीट अप 50 से 75 लोगो मे से 15 सफल हुए, चिन अप में 20, पुश अप में 50 कैडेट सफल हुए। जिसमे देवेश्वर, सुरज,संदीप आशीष, विशाल ने बेहतर प्रदर्शन किया। 200 मीटर दौड़ में 20 धावकों ने विश्व रिकॉर्ड उसैन बोल्ट का रिकार्ड 19.19 सेकेंड से 4 से 11 सेकेंड पीछे रहकर 23 से 30 सेकेंड का दौड़ पूरा किया। 1600 मीटर दौड़ अभिषेक, आकाश, सोनू, राहुल और रोहित ने 5.20 मिनट में पूरा कर अव्वल रहे।

सेना के लिए जल्द होगी भर्ती प्रक्रिया
सेना में कॅरियर बनाने वाले छात्रों के लिए बहुत जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके लिए अभ्यर्थियों को लगातार अभ्यास करना चाहिए। संभवतः दिसम्बर जनवरी माह तक मुजफ्फरपुर में भर्ती होने की सम्भावना है। जिसकी जानकारी भारतीय सेना के वेब साइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। ये बातें मुख्य अतिथि सेना मेडल कर्नल बाॅबी जसरोटिया ने प्रतियोगियों को संबोधित करते हुए कही। कहा सेना में भर्ती के लिए 1600 मीटर की दौड़ होती है, जिसमे लगभग 5.15 से 6 मिनट तक का समय दिया जाता है।

चिकित्सा जांच की दी गई जानकारी
मेजर प्रवीण ने चिकित्सा जांच से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि युवा वर्ग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। अपने आंख की जांच में अगर कोई अभ्यर्थी कलर ब्लाइंड पाया जाता है तो उसे सेना के लिए प्रयास ही नहीं करना चाहिए। हाइड्रोसिल की समस्या ज्यादा देखी जाती है। इसका इलाज कराकर ही भर्ती के लिए प्रयास करना चाहिए। सेना, अर्धसैनिक बल एवं पुलिस की नौकरी के लिए शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट रहने की जरूरत है। इसके लिए निरंतर प्रयासरत रहने के बाद ही चयन हो पाता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें