पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महापर्व छठ:फल बिक्री के लिए पीरो स्टेडियम में लगा बाजार

पीरो10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार केला के भाव में उछाल नहीं, संतरा 40 रुपए, सेब 80 से 100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा

छठ महाव्रत में बाजार में भीड़ नहीं हो, इसके लिए फल बिक्री की दुकानें पीरो स्टेडियम में लगाई गयी। जहां से व्रतियों ने सुविधानुसार खरीदारी की। हालांकि चार दिवसीय पर्व के दो दिन बीत जाने के बाद भी अपेक्षा के अनुरुप बाजार में भीड़ नहीं रही। जिससे दुकानदारो में मायूसी दिखी। बाजार में फल कम ही आए हैं, फिर भी उनके दामों में खास उछाल नहीं है।

चार दिवसीय पर्व के दूसरे दिन व्रतियो ने खरना किया। पूरे दिन बिना अन्न-जल के रहकर शाम को स्नान करके अरवा चावल, गुड़ और दूध का खीर बनाया। उसे ग्रहण करने के साथ प्रसाद स्वरुप वितरित किया गया। इसके साथ ही शुरु हो गया 36 घंटे का महाव्रत। इधर छठ घाटो की साफ सफाई और सजावट को लेकर विभिन्न गांवो में छठ पूजा समितियों द्वारा व्यवस्था की गई है।

पीरो बाजार में हर साल व्यापक सजावट की जाती थी। इस बार अभी तक कोई व्यवस्था नहीं किया गया है। बाजार क्षेत्र सूना-सूना लग रहा है। बहरी महादेव स्थल पर वहां की प्रबंध समिति, चिलबिलिया नहर घाट पर कुबेर शिक्षा संस्थान और स्थानीय स्वयंसेवको, ओझवलिया में नगर पंचायत व पूजा समिति, बलुआ टोला, बचरी नहर पुल, लहठान सूर्य मंदिर, नोनार सूर्य मंदिर घाट सहित अन्य गांवो में घाटो की साफ-सफाई के साथ सजावट किया गया है।इस बार कोरोना महामारी के कारण अपेक्षा के अनुरुप कम ही लोगों ने व्रत किया है।
कहते हैं दुकानदार: केला के आढ़तिया हाजीपुर निवासी धर्मेन्द्र यादव साथ में संतोष कुमार सिंह ने बताया कि इस बार केला के भाव में उछाल नहीं आया। चीनीया केला 200 रुपए से लेकर 500 रुपए कांधी तक बिक्री हुआ।फल दुकानदार मदन साह ने बताया कि संतरा 40 रुपए किलो, सेव अच्छा 80 रुपए से 100 रुपए प्रति किलो, अन्नानास 40 रुपए से 60 रुपए जोड़ा बिक्री हुआ। बाजार में शरीफा का भाव इस बार काफर अधिक रहा। 100 रुपए जोड़ा तक बिक्री हुआ। दुकानदारों का कहना था कि मौसम का बदलते मिजाज और कोरोना महामारी के कारण दुकानों पर फल कम रखा था।
एसडीएम ने की बैठक
छठ घाटों पर विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए एसडीएम अमरेन्द्र कुमार ने बैठक की।अनुमंडल कार्यालय कक्ष में गुरुवार को हुए बैठक में बीडीओ मानेन्द्र कुमार सिंह सहित पीरो, तरारी और चरपोखरी प्रखंडो के मजिस्ट्रेट थे। भीड़ को देखते हुए पैनी नजर रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें