पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मकर संक्रांति:खरीदारी को बाजारों में उमड़ी भीड़; चूड़ा, तिलकुट और मूढ़ी की बिक्री के लिए अनगिनत दुकानें सजी

पीरो12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्रांति का पर्व आज मनाया जा रहा है। जिसकी आवश्यक खरीदारी को लेकर बुधवार को प्रखंड के बाजारो में अप्रत्याशित भीड़ जुटी। इस कारण बाजार के सड़काें पर रुक-रुककर जाम लगती रही।संक्रांति पर्व पर चूड़ा, तिलकुट, मूरी, गुड़, दही खाने की परम्परा है। वहीं शाम को घरो में खिचड़ी बनता है जिसके सामानाें की खरीदारी करने लोग बाजारो में पहुंचे थे।

अनुमंडल मुख्यालय पीरो, हसनबाजार, जितौरा, अगिआंव बाजार में सड़क के किनारे चुड़ा, मूरी, तिलकुट, गुड़ बिक्री की अनगिनत दुकानें सजी थी। सब्जी बाजार में उसी तरह भीड़ रही। लोग फूल गोभी, बंद गोभी, टमाटर, अदरख, धनिया पता, हरा मिर्च, लहसुन, मटर छेमी सहित खिचड़ी में प्रयोग वाले कई अन्य सामानाें की खरीदारी की।
कहते हैं पंडित जी
मकर संक्रांति का पर्व आज मनाया जा रहा है। पचरुखिया गांव निवासी कर्मकांडी पंडित दिलीप मिश्र ने बताया कि मकर की संक्रांति में बाद की 20 या 40 घटी पुण्यकाल होता है। अतः मकर संक्रांति जनित पुण्यकाल गुरुवार को ही दिन 2 बजकर 37 मिनट बजे सूर्यास्त पूर्व तक रहेगा। इस समय ही स्नान,दान शुभप्रद रहेगा।
कई जगहों पर आयोजित होगा दरिद्रनारायण भोज
संक्रांति पर्व पर दरिद्रनारायण भोज की परम्परा रही है। मां मैत्रणी के जन्मदिन पर स्थानीय समाजसेवी सत्येन्द्र नारायण सिंह द्वारा सासाराम रोड, कुबेरचन्द नगर में मनोज उपाध्याय द्वारा डेढ़ हजार गरीबो को कुर्सी पर बैठाकर चूड़ा-दही भोज कराने की तैयारी की गई है। इसके अलावा आरएएसएस के स्वयंसेवकों द्वारा सेवा बस्ती में खाद्य पदार्थ वितरित करने की तैयारी की गई है।
पतंगबाजी भी होगी
इस दिन पतंग उड़ाने की परम्परा भी रही है। लोगो का ऐसा मानना है कि पतंग उड़ाने से उसकी लंबी डोर की तरह जीवन चक्र बढ़ता है।बुधवार को लटाई और पतंग की लोगो ने खरीदारी की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser