कोरोना इफेक्ट:चार महीने बाद खुले स्कूलों में कहीं बच्चे नहीं तो कहीं शिक्षक रहे गायब

परैया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज इंटर में प्रेयर करते बच्चे। - Dainik Bhaskar
राज इंटर में प्रेयर करते बच्चे।
  • पहले दिन जिले के स्कूलों में ना के बराबर रही छात्र-छात्राओं की उपस्थिति

प्रखंड क्षेत्र में सरकार की कोरोना गाइड लाइन के साथ उच्च विद्यालय पठन-पाठन को लेकर शनिवार को खोला गया। चार महीने बाद खुले विद्यालय के पहले दिन विद्यालय खुलने पर कई विद्यालय में छात्र नहीं पहुंच सके। वहीं कई विद्यालय में शिक्षक ही गायब रहे। +2 सर्वोदय नगर उच्च विद्यालय में छात्र शिक्षक दोनों की संख्या कोरोना गाइड लाइन के अनुसार नगण्य रही।

प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय में महज न छात्रा न शिक्षक मीले। यहां तक कि कार्यालय व विद्यालय परिसर में भी शिक्षक नहीं दिखे। जबकि प्लस टू अशोक उच्च विद्यालय में शिक्षक छात्र भी छात्र अनुपस्थित पाये गए। प्लस टू उच्च विद्यालय परैया में शिक्षक उपस्थित लेकिन छात्र नदारद मिले।

सबसे उत्कृष्ट व्यवस्था पुनाकला उच्च विद्यालय में दिखी जहां प्रभारी प्रधानाध्यापक दीपक कुमार की उपस्थिति में आधा दर्जन छात्र स्मार्ट क्लास से पठन पाठन करते पाये गए। विद्यालय दो बजे के बाद भी संचालित पाया गया। जहां शिक्षक छात्र दोनों उपस्थित मिले। इसके अलावा फुरहुरिया उच्च विद्यालय, परसावां उच्च विद्यालय व सोलरा उच्च विद्यालय सामान्य शिक्षकों की उपस्थिति में छात्र नगन्य पाए गए।

कई संकुल समन्वयक के द्वारा विद्यालयों का निरीक्षण नहीं किया गया। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी योगेंद्र प्रसाद मंडल ने बताया कि अशोक मध्य विद्यालय के समन्वयक मो कमरुद्दीन अंसारी, सोलरा मो इकबाल सिद्दकी व पचमो सतेंद्र कुमार सिंह द्वारा विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया गया।

सरकारी निर्देशानुसार 50 फीसदी बच्चों को ही स्कूल आने की है अनुमति

कोरोना गाइडलाइन का स्कूलों में हुआ पालन
टिकारी राज इंटर स्कूल के प्रभारी प्राचार्य डॉ. मो. कलीमुद्दीन अंसारी ने बताया कि विभागीय आदेश काे ध्यान में रखते हुए सिर्फ 50 प्रतिशत बच्चों को रोटेशन नियम से विद्यालय आने का निर्देश दिया गया है। घर में अव्यवस्थित रूटीन से ऊब चुके बच्चे विद्यालय आकर बहुत ही खुश थे। शिक्षकों ने भी विद्यालय खुलने का स्वागत किया है। स्वागत करने वाले शिक्षकों में शोभा कुमारी, नीरज कुमार, अभिनंदन पासवान, मनु मणि मो वारिस ज्या आदि शामिल थे।

पहले दिन 9वीं-दसवीं के छात्रों की उपस्थिति रही बेहद कम
जिला प्रशासन के आदेश के बाद शनिवार को लंबे समय से बंद चल रहे स्कूल खुल गए। नौवीं व दसवीं के छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचकर काफी खुश दिखे। टिकारी राज इंटर स्कूल के प्रभारी प्राचार्य डॉ. मो. कलीमुद्दीन अंसारी ने बताया कि विद्यालय खुलने की खुशी विद्यार्थियों के चेहरों से दिख रही थी। विद्यालय प्रबंधन ने भी कोविड 19 को लेकर जारी सारे दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।

बच्चों को वर्ग में प्रवेश देने के पूर्व उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उनके हाथ सैनिटाइज कराए गए। साथ हीं जांच के दौरान जो छात्र छात्राएं मास्क लेकर नहीं आए थे उन्हें विद्यालय की ओर से नि:शुल्क मास्क दिया गया। साथ ही उन्हें कोविड 19 के संक्रमण से बचने के लिए सारे एहतियात बरतने को कहा गया।

पुनाकला उच्च विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास में बैठे चंद बच्चे।
पुनाकला उच्च विद्यालय में संचालित स्मार्ट क्लास में बैठे चंद बच्चे।
खबरें और भी हैं...