पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्ञापन सौंपा:रेलवे स्टेशन होते सबलपुर जाने वाली पइन को अतिक्रमण से मुक्त कराने की मांग की

राजगीर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वार्ड पार्षद सावित्री देवी ने राजगीर नगर पंचायत अंतर्गत लेदुआ पुल से पंडितपुर और रेलवे स्टेशन होते सबलपुर जाने वाली महत्वपूर्ण पइन को अतिक्रमण मुक्त कर जल जीवन हरियाली योजना से जीर्णोद्धार कराने की मांग प्रशासन से की है। एसएडीओ को दिये गये ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि नगर पंचायत के इस मुख्य पइन से पहले राजगीर के आसपास के करीब एक दर्जन गांवों के खेतों की सिंचाई होती थी।

आज प्रशासनिक उपेक्षा के कारण पइन का वजूद लगभग समाप्त होने के कगार पर है। करीब 30 फीट से अधिक चौड़ी पइन गाद और गंदगी से भर गयी है। अतिक्रमण का शिकार होने के कारण इस पइन से बरसात के दिन में भी पानी का बहाव लगभग बंद हो गया है। फलस्वरूप राजगीर के जंगलों का पानी इस पइन द्वारा अब गांवों में नहीं जा पा रहा है।

जिससे किसानों के समक्ष सिंचाई की समस्या दिन पर दिन विकराल बनती जा रही है। वर्षा के दिनों में पहले राजगीर के जंगल का पानी सरस्वती नदी, वैतरणी नदी होते हुए इस पइन से पंडितपुर, हसनपुर, नाहुब, नोनही, सीमा, झालर, नई पोखर, दरियापुर, सबलपुर, चकपर, गंजपर आदि गांव जाता था। जिससे किसान खेतों की सिंचाई करते थे।

उन्होंने आरोप लगया है कि टिल्लहापर, नूतन नगर, पंचवटी नगर, बीआरसी, गांधी आश्रम मध्य विद्यालय, अंबेडकर नगर के पास इस पइन को अतिक्रमण कर इसके वजूद को समाप्त करने की कोशिश की गयी है। जिसके कारण जल का बहाव अवरुद्ध हो गया है। हल्की बारिश होने पर भी बाढ़ जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें