पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता:सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने किया मॉकड्रिल

रजौली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फतेहपुर के एसएसबी कंपनी के इंचार्ज इंस्पेक्टर संतोष कुमार के नेतृत्व में मॉकड्रिल आयोजन किया गया

थाना अंतर्गत अंधरवारी स्थित किसान उच्च विद्यालय अंधरवारी में 29 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल कंपनी फतेहपुर के द्वारा मॉकड्रिल का अभ्यास किया गया। 29वीं वाहिनी के कमांडेंट राजेश कुमार सिंह के निर्देशानुसार एफ समवाय फतेहपुर के एसएसबी कंपनी के इंचार्ज इंस्पेक्टर संतोष कुमार के नेतृत्व में मॉकड्रिल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मॉकड्रिल में एसएसबी के जवानों के द्वारा बताया गया कि आपदा प्रबंधन के अंतर्गत अगर किसी भवन में आग लग जाए तो उस पर कैसे काबू पाया जा सकता है। जवानों के द्वारा आग पर काबू पाने के गुर सिखाया गया। साथ ही इंस्पेक्टर संतोष कुमार ने लोगों को बताया कि आग लगने का प्रमुख कारण तापमान का बढ़ना है, जिसकी वजह से आग की छोटी चिंगारी भी विकराल रूप ले लेती है।

लेकिन यदि हम किसी तरह जलती हुई वस्तु या स्थान को हवा से मुक्त कर दें तो आग पर आसानी से काबू पाया जा सकता है। आग किस वजह से लगी है, उसकी जानकारी भी होनी चाहिए। अलग-अलग प्रकार की आग को बुझाने के तरीके भी अलग होते हैं।उन्होंने बताया कि आग लगने पर कभी डरना नहीं चाहिए, बल्कि संयम के साथ आग बुझाने का प्रयास करना चाहिए।एसएसबी इंस्पेक्टर ने कहा कि एसएसबी के जवान नक्सल विरोधी काम के अलावा सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है।मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक मदन प्रसाद,शिक्षक विनोद कुमार, सुमंत कुमार,पंचायत सरपंच मुद्रिका चौधरी एवं कंपनी के निरीक्षक जकाय वंगपन, उप निरीक्षक अनंवामैथ, मुख्य आरक्षी चंदन कुमार, श्रीकांत सिंह के साथ एसएसबी के दर्जनों जवान उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें