पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जीवाड़ा:रजौली प्रखंड में दो दर्जन शिक्षक ऐसे भी हैं जिनकी स्कूल में नहीं कागजों में है बहाली

रजौली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीक्षा पोर्टल के रजिस्ट्रेशन सूची में नाम देख अचंभित हुए प्रधानाध्यापक

रजौली प्रखंड क्षेत्र के 143 विद्यालयों में दर्जनों शिक्षकों के फर्जी होने का मामला सामने आया है। फर्जी शिक्षक होने का पता उस समय चला जब दीक्षा पोर्टल पर निष्ठा प्रशिक्षण के लिए किए गए रजिस्ट्रेशन की सूची में वैसे शिक्षकों का भी नाम देखा जो उक्त विद्यालय में न तो अभी कार्यरत हैं और न कभी हुए हैं।

प्राथमिक विद्यालय करणपुर के प्रधानाध्यापक ने बताया कि निष्ठा प्रशिक्षण की सूची में क्रम संख्या-70, क्रम संख्या -262 अरविंद पाण्डेय, क्रम संख्या- 638 मिथलेश कुमार प्राथमिक विद्यालय पलाकी, क्रम संख्या 294 शिक्षक नरेंद्र कुमार प्राथमिक विद्यालय सतगिर, क्रम संख्या -252 मेराज अहमद अंसारी प्राथमिक विद्यालय विनोबा नगर में नियुक्ति देखा गया।सूची के आधार पर उक्त विद्यालय के प्रधानाध्यापकों ने बताया कि उक्त शिक्षकों का नाम कहीं भी विद्यालय की उपस्थिति पंजी, अब्सेंट पंजी या और कहीं किसी प्रकार के रिकॉर्ड में दर्ज नही है। इसके बाद भी उक्त लोग फर्जी तरीके से विद्यालयों के नाम पर दीक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

प्रधानाध्यापकों ने कहा कि शिक्षा माफियाओं के कारनामे से फर्जी शिक्षकों की अवैध बहाली हो रही है। कहा कि जिस शिक्षक के बारे में प्रधानाध्यापक, स्कूल के शिक्षक,बच्चे या अभिभावकों को पता नहीं है। अगर ऐसे फर्जी शिक्षकों का वेतन भुगतान हो रहा है तो कहीं न कहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की भी मिलीभगत है। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष अजीत कुमार ने सरकार से मांग किया कि फर्जी शिक्षकों का जांच पड़ताल अविलंब किया जाए, ताकि प्रधानाध्यापक पर किसी प्रकार की बदनामी से बच सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें