रोहतास के 80 गांव में आठ माह बाद लौटी बिजली:संझौली पावर ग्रिड में 5 MVA ट्रांसफार्मर लगा, पटरी पर लौटेगी बिजली व्यवस्था

रोहतासएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

रोहतास के संझौली पावर ग्रिड में 8 माह बाद 5 MVA का ट्रांसफार्मर लग गया। ट्रांसफार्मर लगने से अब प्रखंड के लोगों को मंगलवार शाम से निर्बाध रूप से बिजली मिलने लगेगी। 12 मई को आई आंधी के कारण संझौली व सोनी फीडर से जुड़े पांच MVA का पावर ट्रांसफार्मर जल गया था। बिजली की अनियमित अनुपलब्धता से ग्रामीणों की परेशानियों को और अधिक बढ़ा दिया था।

विभागीय अधिकारी लोकल फाल्ट ए बरसात व हवा के कारण उत्पन्न समस्या का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ते नजर आ रहे थे, जिससे विभाग के प्रति लोगों में काफी नाराजगी थी। स्थानीय लोगों की लगातार मांग के 8 महीने बाद अंततः विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर लगाने की प्रक्रिया पूरी की गई। सिकठी ग्राम निवासी सामाजिक कार्यकर्ता भगवान सिंह द्वारा सांसद व विधायक को ज्ञापन दें ट्रांसफार्मर बदलने की मांग की गई थी।

विधायक द्वारा लोगों की मांग को विधानसभा में उठाकर शीघ्र पावर ट्रांसफार्मर बदलने की मांग भी की गई थी। इसके बाद ऊर्जा मंत्री द्वारा आश्वासन दिया गया था। लेकिन पहल नहीं होने के बाद उन्होंने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को पत्र लिखा गया था। स्थानीय लोगों की मांग के बाद बढ़ते दबाव के बाद में पांच MVA की जगह तीन MVA का पावर ट्रांसफार्मर लगा दियाा गया, परंतु इससे नियमित व्यवस्था संभव नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब पांच MVA का पावर ट्रांसफार्मर लगा दिया गया, जिससे ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

खबरें और भी हैं...