पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर ओर उल्लास:छठ गीतों से घर से सोन घाट तक गुंजायमान

रोहतास3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार दिवसीय अनुष्ठान के साथ लोक आस्था का पर्व छठ शांति पूर्ण संपन्न

प्रखंड क्षेत्र में हर्षोल्लास के साथ किए जा रहे चार दिवसीय अनुष्ठान लोक आस्था का महापर्व शनिवार को भगवान भास्कर के उदीयमान स्वरूप को दूध एवं गंगाजल से अर्घ्य अर्पित कर छठ व्रतियों द्वारा छठ पूजा का शांतिपूर्ण माहौल में समापन किया गया और पारण कर व्रत खोला गया।

पौराणिक कथाओं में वर्णित भगवान सूर्य देव की महिमा , छठ पूजन के प्रति लोगों की बड़ी आस्था एवं सूर्य उपासना का चार दिवसीय मनाई जाने वाली पवित्रता, स्वच्छता, आस्था से ओतप्रोत की महापर्व के दौरान पुरुष महिलाओं ने 36 घंटे निर्जला उपवास रख गाय के दूध एवं गंगाजल से दी गई।

शुक्रवार को सायंकालीन अस्तगामी सूर्य को एवं शनिवार को उदयगामी सूर्य को अर्ध्य दे मन वांछित कामनाओं के साथ छठ पूजन का समापन किया। व्रतियों ने व्रत रख सूर्य को अर्घ्य दे अपने परिवार के लिये अच्छी स्वास्थ्य , सुख समृद्धि , संतान प्राप्ति तथा परिवार जनों के लिए दीर्घायु होने की कामना की। गीतों से घर से सोन घाट तक गुंजायमान रहा।

छठ घाटाें के रास्ते की हुई थी सफाई
वही करीब सभी सोन घाट पर जाने वाले रास्ते की एवं घाटों की साफ-सफाई वहां के स्थानीय समाजसेवियों,नवयुवकों एवं कमेटियों के द्वारा किया गया। देवीपुर - सिंहपुर सोन घाट में स्थानीय लोगों की द्वारा करीब 35 मीटर से ज्यादा लंबी पुल बनाई गई। वही रोहतास थानाध्यक्ष ईश्वर चंद्र पाल के नेतृत्व में प्रशासनिक टीम सभी छठ घाटों पर दोनों अर्घ्य के समय मुस्तैद दिखे। रोहतास सोन घाट पर एसआई संजय कुमार तैनात दिखे। वही देवीपुर सिंहपुर सोन घाट पर आठ गांवों के लोगों ने छठ किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें