पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Saran
  • Bihar News; North Bihar Western Zonal Committee Paste Pumplet, 50 Thousand Levy Demand From Half A Dozen Chimney Owners Every Year

सारण में फिर से माओवादियों की एंट्री:उत्तर बिहार पश्चिमी जोनल कमेटी ने चस्पा किया पंपलेट, आधा दर्जन चिमनी मालिकों से प्रति वर्ष 50 हजार लेवी की डिमांड

छपरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दरियापुर प्रखंड के आधा दर्जन चिमनी संचालक से माओवादी के सदस्यों ने हथियार से लैस होकर चिमनी पर जाकर 50-50 हजार रुपये का लेवी की मांग की है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
दरियापुर प्रखंड के आधा दर्जन चिमनी संचालक से माओवादी के सदस्यों ने हथियार से लैस होकर चिमनी पर जाकर 50-50 हजार रुपये का लेवी की मांग की है। (फाइल फोटो)

सारण में एक बार फिर से माओवादियों ने दस्तक दी है। कुछ सालों से सारण नक्सल प्रभाव से दूर माने जाने लगा था। यहां तक तरैया से अर्द्धसैनिक बल का कैंप भी हटा लिया गया। अब पानापुर, तरैया समेत अन्य एरिया को नक्सल से मुक्त मान लिया गया है। इस बीच दरियापुर इलाका में माओवादियों ने दस्तक देकर पुलिस की नींद उड़ा दी है। माओवादी संगठन फिर एक बार सक्रिय भूमिका में दिख रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को दरियापुर प्रखंड के आधा दर्जन चिमनी संचालक से माओवादी के सदस्यों ने हथियार से लैस होकर चिमनी पर जाकर 50-50 हजार रुपये लेवी की मांग की है।

इस बावत पंपलेट थमाया है, जो पुलिस के लिए चिंता का विषय है। जानकारी के अनुसार, प्रखंड के आधी दर्जन चिमनियों पर एक बाइक पर सवार तीन माओवादी के सदस्य द्वारा जाकर एक डिमांड पत्र के माध्यम से सभी चिमनी संचालकों से प्रति वर्ष 50 हजार रुपये पार्टी को देने का पत्र सौंपा है। नहीं देने पर अंजाम भुगतने को तैयार रहने को बोला है। साथ इसकी सूचना पुलिस को नहीं देने को बोलकर निकल गया। इसको लेकर चिमनी संचालक से लेकर आम लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं सभी डरे व सहमे हुए हैं।

पुलिस ने कहा- डरने की जरूरत नहीं, तहकीकात जारी

स्थानीय थानेदार ने बताया कि मौखिक रूप गुप्त माध्यम से हमें जानकारी मिली है। जिसको हमने गंभीरता पूर्वक लिया है। जल्द मामले की तह तक पहुंच जाएंगे और किसी को डरने की जरूरत नहीं है। जब भी किसी को इस तरह के संदेहास्पद व्यक्ति दिखाई दे तुरंत हमें सूचना करें।

माओवादियों ने यहीं पंपलेट चस्पा किया था।
माओवादियों ने यहीं पंपलेट चस्पा किया था।

माओवादियों ने पंपलेट में क्या लिखा है

पंपलेट के ऊपर में उत्तर बिहार पश्चिमी जोनल कमेटी लिखा है और पार्टी का चिन्ह बनाया हुआ है। लिखा गया है.... प्रिय बंधु,आपको अच्छी तरह मालूम होगा कि भारत के अंदर वर्ग संघर्ष हो रहा है। जिसका नेतृत्व पार्टी कर रही है। भारत को अवाम मेहनतकश जनता पार्टी के नेतृत्व में इस शासक वर्ग के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। और प्रत्येक दिन इस देश में कहीं न कहीं अपने वर्ग दुश्मन का सफाया करते हुए अपने मंजिल की तरफ तेजी से बढ़ रही है। और यह युद्ध तब तक चलेगा जब तक एक शोषण विहिन समाज का निर्माण न हो जाए।

अत: आप सभी इस देश के नागरिक हैं। आपका भी पुनीत कर्तव्य बनता है कि आप अपने निर्माण कार्य के लेवी के रुप में पैसा पार्टी में जमा करें। पार्टी को आर्थिक रुप से मजबूत करें आगे नीचे दिये गए स्थान पर नियमित समय पर पहुंचकर लेवी की इट उद्योग प्रत्येक साल 50 हजार राशि का भुगतान करके अपने निर्माण का कार्य आगे बढ़ाए।