पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परीक्षा की घड़ी:21 लाख वोटर 116 प्रत्याशियों में चुनेंगे सात विधायक

सासाराम3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक बार फिर किए जा रहे बड़े-बड़े वायदे, उम्मीदवारों को परखने में जुटी है जनता

विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही घमासान शुरू हो गया। पहले सीटों को लेकर दलों में फिर टिकट के लिए और अब चुनाव जीतने के लिए घमासान हो रहा है। रोहतास जिले के सातों विधानसभा में इस बार का चुनाव काफी रोचक होगा। एक से एक योद्धा चुनावी दंगल में अपना दांव खेल रहे हैं।

वोटर को रिझाने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। घर-घर संपर्क के साथ ही गीत और संगीत पर आधारित कैसेट बजाकर प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। हर बड़े दल के नेता अपने प्रत्याशी के पक्ष में वोट बटोरने के लिए चुनावी सभा कर रहे हैं। मंच से विपक्षियों पर निशाना और प्रत्याशी को वोट दिलाने के लिए बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं। लेकिन, सच तो यह है कि असल निर्णायक की भूमिका में वोटर हैं।

बता दें कि इस बार के चुनाव में सासाराम, डेहरी, नोखा, काराकाट, दिनारा, चेनारी एवं करगहर विधानसभा क्षेत्र से कुल 116 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसमेें 14 महिला प्रत्याशी हैं। सबसे अधिक सासाराम एवं करगहर विधानसभा में 20-20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं, दिनारा में 19, चेनारी एवं नोखा में 15-15, डेहरी में 14 एवं काराकाट में 13 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

सातों विधानसभा के इन सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 21 लाख 82 हजार 6 सौ 75 मतदाता करेंगे। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 42 हजार 8 सौ 46 और महिला मतदाताओं की संख्या 10 लाख 39 हजार 7 सौ 58 एवं 71 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

इस तरह से देखा जाय तो सासाराम विधानसभा में कुल मतदाता 3 लाख सैंतालिस हजार 8 सौ 90, काराकाट में 3 लाख 26 हजार तीन सौ 46, करगहर में 3 लाख 22 हजार 6 सौ 62 और चेनारी विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 2 हजार 3 सौ 99, दिनारा में 3 लाख 58, नोखा में 2 लाख 89 हजार 5 सौ 22, डेहरी विधानसभा में 2 लाख 93 हजार 7 सौ 98 मतदाता हैं। अब देखना यह है कि किस दल के प्रत्याशी इन मतदाताओं अपने पक्ष में गोलबंद करने में सफल हो पाते हैं।

इस बार मतदान केंद्र पर दिव्यांग के लिए मौजूद रहेगी ह्वील चेयर
बिहार विधानसभा पहले चरण में रोहतास जिला में होना है। चुनाव की सारी तैयारी प्रशासन द्वारा कमर कस लिया गया है। सभी जगह पर तैयारी की समीक्षा की जा रही है। वैसे में सभी बूथों पर मतदाताओं के सुविधा भी मुहैया कराया जा रहा है।

मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिये बूथों पर हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के हर बूथ पर सुविधा मुहैया कराने के लिये अपना कार्य जारी किया है। इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता दिव्यांग एवं कोविड 19 से ग्रसित मतदाताओं पोस्टल बैलेट की भी व्यवस्था की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें