पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:एक भारत श्रेष्ठ भारत प्रतियोगिता में 42वीं बिहार बटालियन के कैडेट अव्वल

सासाराम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार की गौरवशाली इतिहास, रीति रिवाज एवं व्यंजन को दर्शाया है कैडेटों ने

स्थानीय 42वीं बिहार बटालियन के कैडेट्स “एक भारत श्रेष्ठ भारत” प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा को लोहा मनवा रहे हैं। 42 बिहार बटालियन एन सी सी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संदीप भाटिया ने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत” भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नयी पहल है। जिसकी घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल वर्षगाँठ के अवसर पर की थी।

भारत विश्वभर में अपनी एकता, शान्ति और सद्भाव के लिये जाना जाता है। इसलिये, ये पहल सरकार द्वारा किया गया वो प्रयास है। जिससे पूरे देश में लोगों को एक-दूसरे से जोड़कर एकता, शान्ति और सद्भावना एवं अपनी परंपरा को बढ़ावा दिया जा सकेगा। प्रतियोगिता में एक राज्य से दूसरे राज्यों के छात्र एक दूसरे राज्य की संस्कृति, परम्परा और भाषा के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं।

इस प्रतियोगिता के अनुसार, भारत की सरकार को इस योजना पर आम जनता के दृष्टिकोण, विचारों और बेहतर सुझावों की आवश्यकता हैं ताकि इसे और अधिक प्रभावशाली बनाया जा सके। इसके मद्देनजर 42 वीं बिहार बटालियन के कैडेट्स अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।

कैडेट निशि सहित कैडेट कुमारी रजनी,कैडेट रागिनी,कैडेट सुशील एवं कैडेट विश्वजीत का “एक भारत श्रेष्ठ भारत” पर निदेशालय स्तर के आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भ्रष्टाचार के विरोध में व्याख्यान एवं पोस्टर बनाने में, बिहार के व्यंजनों का पी पी टी,बिहार का व्यंजन लिट्टी चोखा, बिहार के गौरवशाली इतिहास,बिहार की संस्कृति,रीति रिवाज व परंपरा एवं प्रश्नोत्तरी में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। इन कैडेट्स के द्वारा बनाये गए शार्ट वीडियो को पूरे भारत मे दिखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें