पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:कोरोना के 7 मरीजों ने दम तोड़ा, 227 नए पॉजिटिव मिले, बवाल न हो इसलिए अस्पताल में पुलिस तैनात

सासारामएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के बाहर कैंप कर रही पुलिस। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के बाहर कैंप कर रही पुलिस।
  • वर्ष भर में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 11911 हो चुकी है, 314 संक्रमित मरीज मंगलवार को स्वस्थ होकर घर लौटे

जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से जारी है। बेकाबू हुए कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप ने अब तक के सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण के चलते स्थिति इतनी भयावह हो गयी है कि राज्य सरकार को 15 दिनों के लिए सम्पूर्ण लॉक डाउन लगाना पड़ा है। जिले में कोरोना संक्रमण के मामले और मौतों की संख्या में जारी वृद्धि के चलते लोगो में भय का अालम बना हुआ है। रोहतास में सक्रिय मरीजों की संख्या 2142 हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस ने सात लोगों की जान ले ली है। वही बीते एक दिन में मिले 227 पॉजिटिव लोग मिले है। मंगलवार को सजारी रिपोर्ट के अनुसर 227 नए पॉजिटिव के साथ वर्ष भर में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 11911 हो चुकी है। वहीं 314 संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए जिसके साथ ही अब स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 9606 हो चुकी है। 24 घंटे के भीतर 7 संक्रमितों की मौत हो गई।

ट्रामा सेंटर से लेकर आइसोलेशन वार्ड तक के बेड फुल, नए संक्रमितों को जगह देने और ऑक्सीजन की व्यवस्था में कठिनाई

नगर थानाध्यक्ष को सुरक्षा व्यवस्था के पर्यवेक्षण करने की जिम्मेवारी सौंपी गई
सोमवार को ड्यूटी पर तैनात डाक्टर के साथ मारपीट की घटना और तोड़फोड़ के बाद सदर अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। कोविड आइसोलेशन वार्ड के बाहर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है।साथ ही साथ नगर थानाध्यक्ष कामाख्या नारायण सिंह को समय-समय पर सुरक्षा व्यवस्था का पर्यवेक्षण करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। उपलब्ध संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का स्वास्थ्यकर्मियों से भी आग्रह किया गया है।

स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा- पूरी तरह लचर हो गई है सदर अस्पताल की व्यवस्था
सदर अस्पताल के कुछ कर्मियों का कहना है कि कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या के कारण सदर अस्पताल की व्यवस्था लचर हो गई गई है। ट्रामा सेंटर से लेकर आइसोलेशन वार्ड तक का बेड फुल होने के कारण नए संक्रमितों को जगह देने और आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था उपलब्ध कराने में आ रही कठिनाई के कारण परिजन बवाल कर रहे हैं। सांस में परेशानी वाले निगेटिव मरीजों को ट्रामा सेंटर, आइसीयू व जेनरल तक में भर्ती किया गया है।

सदर अस्पताल में भर्ती किए गए पांच मरीजों की गई जान

मृतकों के आंकड़े बढ़कर 163 हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण के साथ मौत का सिलसिला भी तेजी से जारी है। मंगलवार को मरने वाले 5 मरीज सदर अस्पताल में भर्ती किए गए थे। जबकि तीन मरीज एनएमसीएच के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किए गए थे। जिन्हें सांस लेने में समस्या के बाद ऑक्सीजन पर रखा गया था।प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. केएन तिवारी ने बताया कि लोग सदर अस्पताल में ज्यादातर वैसे ही मरीज को लेकर पहुंच रहे है जिन मरीजों की हालत काफी गंभीर स्थिति में होती है। लोग अगर समय से जांच कराकर इलाज शुरू कर दें तो मौत को रोका जा सकता है। सीएस ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को संदेह हो तो वो तुरन्त जांच कराकर इलाज शुरू कर देना चाहिए। एएसपी अरविद प्रताप सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के बाहर 24 घंटे के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है।

नौहट्टा में एंटीजन किट से 68 लोगों की हुई जांच में दो लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव

स्थानीय रेफरल सह राजकीय अस्पताल में लैब तकनीशियन सुधीर कुमार द्वारा एंटीजन किट से 68 लोगो का जांच किया गया था जिसमें दो पॉजिटिव पाए गये है । नौहट्टा के स्वास्थ्य प्रबन्धक गणेश प्रसाद ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटीजन किट से जाँच किया गया जिसमे दो पॉजिटिव पाये गये हैं ।दोनो पॉजिटिव लोगो को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। अस्पताल प्रबंधक श्री प्रसाद ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव लोगो के परिजनों एवं सम्पर्क में आने वाले ग्रामीणों का सैंपल लेकर जांच किया जाएगा। पूरे प्रखण्ड में इस वर्ष अबतक 68 लोग पॉजिटिव पाये गये है जिसमे होम आइसोलेशन में रहने वाले 34 लोग पूरी तरह स्वस्थ्य हो गये है शेष लोगो पर स्वास्थ विभाग द्वारा निगरानी रखा जा रहा है। प्रखण्ड में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में वृद्धि के बाद गांवों में भय व्याप्त है, जिस गांव के लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे है उसके बाद आसपास के गांवों में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण लोग भयभीत है ।प्रखण्ड के गांवों में मृत्यु दर गत एक सप्ताह से बढ़ गया है। परन्तु सामाजिक दूरी का कही पालन नहीं हो रहा है। नौहट्टा अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकेश कुमार ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचना है तो मास्क का प्रयोग करना आवश्यक है। सामाजिक दूरी बनाकर रखना भी आवश्यक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें