पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटर परीक्षा:कमरे में चिट-पूर्जा मिला तो वीक्षक पर कार्रवाई

सासाराम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा में नकल रोकने को लेकर केंद्राधीक्षकों को गाइडलाइन से अवगत करा दिया गया है

कल से शुरू होने वाली इंटर परीक्षा को लेकर डीईओ संजीव कुमार ने अपने कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की गई। डीईओं ने बताया कि सभी केन्द्रों पर कोरोना सुरक्षा सहित पानी, बिजली सहित समुचित व्यवस्था की गई है। डीईओ ने बताया कि परीक्षा के लिए जिले भर में 60 केन्द्र बनाए गए हैं। वीक्षकों को नियुक्ति पत्र भी दिया जा चुका है।

सभी वीक्षकों को सुबह 8:30 बजे से पहले हर हाल में केंद्र पर पहुंच जाना है। कमरे में मोबाइल साथ में नहीं रखना है। परीक्षार्थियों की गेट पर तलाशी होगी। लेकिन, कमरे में भी यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी के पास पर्ची नहीं है। इसका सर्टिफिकेट भी देना होगा। परीक्षा के दाैरान चिट-पुर्जा या इलेक्ट्रिक उपकरण मिलने पर वीक्षक की जिम्मेदारी होगी।

उनपर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। केंद्र पर कोई अपना विद्यार्थी नहीं है, इसके लिए उन्हें नो रिलेशन सर्टिफिकेट देने हैं। ओएमआर पर कैसे नाम, रोल नंबर, विषय आदि लिखने हैं, कहां वीक्षक को भरना है, यह भी बताया गया है। डीईओ ने कहा कि परीक्षा में कोविड-19 से बचाव के गाइड लाइन का पालन होगा। परीक्षा में नकल रोकने को लेकर केंद्राधीक्षकों को गाइडलाइन से अवगत करा दिया गया है।
कोरोना सुरक्षा जांच के लिए डीईओ ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले अपने केंद्र पर पहुंचना होगा, ताकि उनका थर्मल स्क्रीनिंग समेत अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। लड़कियों के गृह अनुमंडल जबकि लडकों का सेंटर दूसरे अनुमंडल में बनाया गया हैं। बिक्रमगंज में सिर्फ लड़कियों का केंद्र बनाया गया है, जहां पर उसी सब्डिविजन की महिला परीक्षार्थी हैं। सासाराम में 33, डेहरी में 15 व बिक्रमगंज में 12 परीक्षा केंद्र है।
अनुमंडल स्तर पर बनाए गए हैं नोडल पदाधिकारी
परीक्षा संचालन को ले अनुमंडल स्तर पर नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिसमें डीपीओ समग्र शिक्षा राघवेंद्र प्रताप सिंह को डेहरी, डीपीओ एमडीएम मानवेंद्र कुमार राय को बिक्रमगंज तथा डीपीओ माध्यमिक शिक्षा आनंद विजय को सासाराम अनुमंडल का नोडल अधिकारी बनाया गया है। केंद्रों पर सीसीटीवी के अलावा परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें