मतदान आज:बोगस मतदान करने की कोशिश करने वालों की पहचान होने पर की जाएगी कार्रवाई : जिलाधिकारी

सासाराम12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मतदानकर्मियाें के साथ डीएम व एसपी ने की बैठक, मतदान की सभी तैयारी पूरी

शुक्रवार को होने वाला त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान कार्य के तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार व एसपी आशीष भारती ने संयुक्त रूप से प्रखण्ड का दौरा किया। इस दौरान रामरूप उच्च विद्यालय गोड़ारी के परिसर में मतदान कर्मियों के साथ बैठक भी की। बैठक में मतदान कर्मियों को ईवीएम व बैलेट पेपर की संचालन , बायोमीट्रिक मशीन उपयोग करने के तरीके भी बताए गए। डीएम ने बायोमीट्रिक के उपयोग पर कहा कि यह बोगस वोटिंग करने की कोशिश करने वालों की कोशिश को आसानी से रोका जा सकता है। बोगस वोटिंग करने की कोशिश करने वाले मतदाताओं की पहचान होने पर उन्हें सजा का भागी भी होना पड़ सकता है।

इसके पहले चुनाव सम्बंधित विधि ब्यवस्था का जायजा उपस्थित पदाधिकारियों से लिया। कहा कि मतदान कर्मी आज बूथ पर पहुंचते ही वहां की स्थिति से अवगत हो लें। उन्होंने पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने का निर्देश भी दिया। एसपी आशीष भारती ने कहा कि प्रायास हो कि कोई भी मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में नहीं जाए। वही पुलिस पदाधिकारी को शांति व्यवस्था बनाने के लिए जरूरत अनुसार सख्ती से पेश आने के लिए भी कहा।इससे शांति भंग हो सकता है। बैठक में प्रेक्षक पंकज कुमार, एसडीपीओ शशी भूषण सिंह, एलआरडीसी मधुसूदन प्रसाद, निर्वाची पदाधिकारी सिद्धार्थ कुमार, सीओ अमरेश कुमार व अन्य पदाधिकारी व मतदान कर्मी उपस्थित थे।

चुनाव सामग्री के साथ केंद्राें पर रवाना हुए मतदान कर्मी
पंचायत चुनाव के लिए मतदान कर्मियों का दल गुरुवार को चुनाव सामग्री के साथ सम्बंधित बूथ के लिए रवाना हो गए। हांथों में ईवीएम व बैलेट बॉक्स व अन्य सामग्री के साथ विभिन्न वाहनों से इन्हें इनके बूथों तक पहुंचाया गया। पोलिंग पार्टी में पुरुषों के साथ महिलाओं को भी शामिल किया गया है । प्रखण्ड कार्यालय पर भीड़भाड़ से बचाव के लिए इनके योगदान की ब्यवस्था माध्यमिक विद्यालय बुढ़वल में की गई थी। यहां आज आठ अक्टूबर को मतदान होना है। निर्वाची पदाधिकारी सिद्धार्थ कुमार के अनुसार बुधवार को ही यहां कई मतदान कर्मियों ने योगदान कर लिया था।

मतदान के लिए 1 हजार 620 कर्मियाें काे लगाया गया
क्षेत्र में कुल एक हजार 620 मतदान कर्मियों को लगाया गया है । 162 कर्मी रिजर्व में मौजूद रहेंगे । ताकि किसी भी हालत में मतदान कार्य बाधित नहीं हो सके । निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि ग्राम कचहरी पंच व सरपंच का चुनाव बैलेट बॉक्स से होगा । जबकि शेष पदों का चुनाव ईवीएम से होना है । इस लिए सभी बूथों पर छह- छह अधिकारी व कर्मी मौजूद रहेंगे । भयमुक्त व शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रत्येक बूथों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती भी की गई है । इसके अलावे गश्त में भी अतिरिक्त पुलिस बल को लगाया गया है । मतदान के दौरान सभी बूथों पर निषेधाज्ञा लागू होगा । कहा कि मतदान कर्मियों के लिए भोजन की ब्यवस्था सम्बंधित विद्यालय प्रधान द्वारा विद्यालय में ही किया जाएगा ।

592 पदों पर 1986 प्रत्याशी हैं चुनाव मैदान में
पंचायत चुनाव के लिए आज शुक्रवार को विभिन्न पदों के कुल 1,986 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला एक लाख 52 हजार 46 मतदाता करेंगे । इसके लिए मतदान कर्मी ईवीएम मशीन व बैलेट बॉक्स के साथ मतदान केंद्रों तक पहंच गए हैं । इस बार पुरुष मतदाताओं से महिला मतदाता भले ही कुछ कम है । परन्तु विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरी पुरुष प्रत्याशियों से महिला प्रत्याशियों की संख्या अधिक है । निर्वाची पदाधिकारी के अनुसार इस बार जिला परिषद प्रत्याशियों को छोड़ विभिन्न पदों के लिए कुल एक हजार 986 प्रत्याशी मैदान में हैं । इसमें 1023 महिला व 963 पुरुष प्रत्याशी है। इनके भाग्य की फैसला करने वालों में 79 हजार 742 पुरुष व 72 हजार 294 महिला मतदाता शामिल होंगे । मुखिया के लिए 138, बीडीसी के लिए 160, पंच के लिए 413, सरपंच के लिए 101 व जिला परिषद के लिए 31 प्रत्याशी मैदान में बने हुए हैं । इनके अलावा वार्ड सदस्य के दो व पंच पद के 33 पुरुष व 48 महिला अभ्यर्थियों के विरुद्ध अन्य आवेदन नहीं होने के चलते इनके निर्विरोध निर्वाची होना तय है ।

122 लोगों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन किया
नासरीगंज| नासरीगंज प्रखण्ड मुख्यालय में पंचायत चुनाव को ले 122 लोगों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन किया। नामांकन के तीसरे दिन आज अन्य दोनों दिनों की भांति आज काफी कम संख्या में लोगों ने नामांकन किया। कुछ लोगों ने गुरूवार मान दिन होने में नवरात्र की शुरुआत होने के कारण लोगों आज नामांकन में कम रुचि दिखाई । आज गुरुवार के दिन नामांकन अपने निर्धारित समय 11 बजे से शरू होकर एक घण्टा पूर्व ही 4 बजे की बजाय 3 बजे ही सभी 11 काउंटर पर सन्नाटा पसर गया। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मो०जफर इमाम ने बताया कि आज तीसरे दिन मुखिया पद के लिए 8,बीडीसी 10,सरपंच 5,पंच 33,वार्ड सदस्य 66,आज तीसरे दिन 122 लोगों नामांकन किया। बीडीओ ने बताया कि कुल 1180 एनआर रसीद कटे हैं। जिसमें अभी तक आधे ने नामांकन कर दिया है। सूत्रों के अनुसार सभी पूर्व मुखिया की आने वाले दो दिनों में नामांकन करने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...