पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा चुनाव:वोटिंग से पहले वायरस फ्री किए जाएंगे सभी बूथ

सासाराम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव आयोग की गाइडलाइन्स के मुताबिक सेनेटाइजेशन जरूरी, हाथ भी धुलाए जाएंगे

कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में कोरोना से लड़ने का पूरा इंतजाम रहेगा। मतदान से पहले एक तरफ जहां मतदान केन्द्रों को सैनेटाइज कर वायरस मुक्त किया जाएगा। वहीं, हर बूथ पर हाथ धोने की भी व्यवस्था मौजूद रहेगी। कोरोना के संक्रमण को लेकर चुनाव आयोग ने कई तरह के गाइड लाइन्स जारी किया है। जिसमें पूरी एहतियात बरतने को कहा गया है। इस दौरान एहतियात के मद्देनजर एक तरफ जहां मतदान केन्द्रों को मतदान से पूर्व सैनेटाइज किया जाएगा। वहीं, हर बूथ पर हाथ धोने की भी व्यवस्था मौजूद रहेगी। जाहिर हो कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा गाइड लाइन्स जारी किया गया है। आयोग द्वारा इसका निरंतर मॉडिफिकेशन किया जा रहा है।

ताकि, चुनाव के दौरान खासकर मतदान के दौरान कोरोना के संक्रमण का फैलाव न हो सके। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस बार सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड को लेकर डू एंड डोन्टस(क्या करें क्या नहीं करे) का बोर्ड नजर आएगा। वहीं, हर मतदान केन्द्र पर टेम्प्रेचर गन की भी व्यवस्था रहेगी। जो भी व्यक्ति मतदान करने आएगा पहले उसका टेम्प्रेचर मापा जाएगा। अगर टेम्प्रेचर अधिक पाया गया तो कुछ देर उसे बैठने के लिए कहा जाएगा और दोबारा टेम्प्रेचर की जांच की जाएगी। अगर दोबारा भी टेम्प्रेचर अधिक पाया गया तो संबंधित व्यक्ति अंतिम एक घंटे में होने वाली वोटिंग के दौरान मतदान के लिए बुलाया जाएगा।

नियम न मानने पर सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई

मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंचे हर मतदाता को पहले साबुन से हाथ धोना होगा। हाथ धोने की व्यवस्था बूथ पर ही मौजूद रहेगी। वहां साबुन और पानी का इंतजाम पहले से ही किया गया रहेगा। बिना हाथ धोए किसी मतदाता को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। और तो और इस दौरान मतदाताओं को मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का भी पालन करना होगा, अन्यथा उन पर सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई भी हो सकती है।

चुटिया में 139 लोगों के खिलाफ की गई निरोधात्मक कार्रवाई

स्थानीय प्रखंड अन्तर्गत चुटिया पुलिस ने विधानसभा चुनाव शान्ति पूर्ण भय मुक्त एवम निष्पक्ष सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस ने 139 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई किया है। इसके लिए अब तक 139 लोगों पर 107 की कार्रवाई की गई है। थानाध्यक्ष श्रीराम चौबे ने बताया कि 104 लोगों को नोटिस तामिल करा दी गई है। बीस लोगों ने अनुमंडल में बांड भी भर दिए हैं। अब थाना पर ही बांड भरने की व्यवस्था की जा रही है। चुनाव मे किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए 107 की प्रक्रिया की जा रही है। उधर, मतदान केंद्रों पर व्यवस्था के लिए अधिकारी जायजा ले रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें