पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आयोग का निर्देश:बूथ और मतगणना केंद्र होंगे तंबाकू मुक्त क्षेत्र

सासाराम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों को जागरूक करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर दीवार पर लिखे जाएंगे स्लोगन

बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग अंतिम रूप देने में जुट गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने रोहतास जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी धर्मेंद्र कुमार को पत्र लिखकर मतदान केंद्रों एवं मतगणना केंद्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने का निर्देश दिया है। आयोग द्वारा पत्र में लिखा गया है कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 को देखते हुए प्रदेश के सभी बूथों और काउंटिंग सेंटर को तंबाकू मुक्त घोषित किया जाए। आयोग ने स्वास्थ्य विभाग के पूर्व के आदेश का जिक्र करते हुए कहा है कि 7 मई 2018 में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक हुई थी जिसमें सभी सरकारी कार्यालयों तथा सभी शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने का प्रस्ताव दिया गया था।

जिसका हवाला देते हुए आयोग के सचिव ने पंचायत आम निर्वाचन 2021 में सभी मतदान केंद्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित करते हुए सभी मतदान केंद्रों एवं मतगणना केंद्रों के बाहर संलग्न प्रारूप के अनुसार दीवार पर लोगों को जागरूक करने के लिए तथा रोकथाम के लिए दीवारों पर स्लोगन लिखवाने के साथ हीं नोटिस चिपकाने का निर्देश दिया है। आयोग ने इसके अलावा नंबर 9955535555 जारी किया है, उक्त नम्बर जिला पदाधिकारी से सुझाव भी मांगा है। यही नही आयोग ने यह भी अनुरोध किया है कि इसे लेकर त्वरित कार्रवाई की जाए। बिहार निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिदिन चुनाव से संबंधित नए-नए निर्देश दिए जा रहे हैं। अब देखना यह है कि रोहतास डीएम इसे कितनी गंभीरता से लेते हैं और कितना इसका अनुपालन करवाने में सफल हो पाते हैं।

पंचायत चुनाव की अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन, थर्ड जेंडर के 67 मतदाता शामिल

पंचायत चुनाव 2021 के लिए मतदाता सूची का प्रकाशन जहां हो गया है वहां अब चुनाव आयोग के आदेश पर ही नए मतदाताओं का नाम शामिल किया जा सकेगा। नाम हटाने के लिए भी चुनाव आयोग के आदेश की जरूरत पड़ेगी। रोहतास जिले में पंचायत चुनाव के अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है जिसमें थर्ड जेंडर के 67 मतदाताओं को शामिल किया गया है। जिले के सभी 19 प्रखंडों में कुल मिलाकर 18,48,551 मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल है। तैयार वोटर लिस्ट में पुरुष मतदाताओं की संख्या 9,69,500 है वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 8,78,984 है। पंचायत चुनाव में ईवीएम के प्रयोग से मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है। उम्मीद की जा रही है की वोटिंग का प्रतिशत अच्छा रहेगा। इसके अलावा जिला मुख्यालय में मतगणना कराने की तैयारी भी जोर शोर से चल रही है। पंचायत चुनाव को संपन्न कराने से पूर्व पुलिस भी एक्टिव हो गई है। फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...