पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सम्मान:कोचस व करगहर में छठ पूजा समिति ने किया सम्मान समारोह

सासाराम4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

समाजिक कार्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने को लेकर छठ पूजा के अवसर पर पूजा कमेटियों द्वारा समाजसेेवी विवेक कुमार पांडेय उर्फ सोनू पांडेय को सम्मानित किया गया। कोचस के सूर्यमंदिर पोखरा सहित करगहर के रूपैठा, गांव में छठ घाट पर पूजा समितियोंं द्वारा सम्मानित किया गया।

वहींं समाजसेवी से पूजा समिति ने घाट निर्माण कराने की मांग की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी ने कहा कि हिन्दुओं का महान पर्व छठ है। पौराणिक कथा के अनुसार प्रियंवद नाम के राजा की कोई संतान नहीं थी। तब उन्होंने संतान प्राप्ति के लिए यज्ञ करवाया। महर्षि कश्यप ने पुत्र की प्राप्ति के लिए यज्ञ करने के पश्चात प्रियंवद की पत्नी मालिनी को आहुति के लिए बनाई गई खीर प्रसाद के रुप में दी।

जिससे उन्हें पुत्र की प्राप्ति हुई, परंतु दुर्भाग्यवश वह पुत्र मरा हुआ पैदा हुआ। तब राजा प्रियंवद का हृदय अत्यंत द्रवित हो उठा। वे अपने पुत्र को लेकर श्मशान गए और पुत्र वियोग में प्राण त्यागने लगे। उसी समय ब्रह्मा की मानस पुत्री देवसेना प्रकट हुईं और उन्होंने राजा से कहा कि वो उनकी पूजा करें। ये देवी सृष्टि की मूल प्रवृति के छठे अंश से उत्पन्न हुई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें