पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा खतरा:कोरोना के प्रति लापरवाही बरतने का अंजाम, कल से 16 दिनों के लिए ‘लॉकडाउन रिटर्न’

सासाराम10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परमिशन लेने पर निजी वाहनों का पूरे सूबे में आवागमन जारी रहेगा, कृषि कार्यों की छूट
  • कॉमर्शियल व प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे, खाने-पीने के सामानों की बिक्री होती रहेगी

बिहार सरकार ने पूरे राज्य में कल से फिर फुल लॉकडाउन का ऐलान किया है। सरकार के निर्देशानुसार 16 से 31 जुलाई तक पूरा लॉकडाउन रहेगा। इस संबंध में जिला प्रशासन ने गाइडलाइन भी जारी कर दिया है। इसमें जरूरी सेवाओं को छूट दी गई है। औद्योगिक संस्थान को भी लॉकडाउन में खोलने की अनुमति रहेगी। हालांकि, शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। धार्मिक स्थल पर आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी।लॉकडाउन को लेकर डीएम पंकज दीक्षित ने बताया कि कोरोना महामारी का ना कोई दवा है ना टीका।

इससे बचाव का सिर्फ एक ही माध्यम है, हम सभी अपने चेहरे पर मास्क, तौलिया या रुमाल लगाकर लगाना सुनिश्चित करें। तभी हम कोरोना से अपना बचाव कर सकते हैं और इसे हरा सकते हैं। डीएम ने बताया कि लोगों से जरूरत से जुड़े साम एलपीजी, पेट्रोलियम आदि को लेकर छूट रहेगी। डिजास्टर मैनेजमेंट, पॉवर जेनरेशन, पोस्ट ऑफिस समेत जरूरी एजेंसियों को छूट के दायरे में रखा गया है।

साथ हीं, पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फॉरेस्ट स्टाफ, पार्क-नर्सरी से जुड़े स्टाफ को लॉकडाउन में छूट रहेगी। डॉक्टर, नर्स, अस्पताल के कर्मचारी, मेडिकल कर्मियों को भी लॉकडाउन के दौरान छूट दी गई है। कमर्शियल और प्राइवेट संस्थान लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे। राशन, खाने-पीने का सामान, सब्जी, दूध-डेयरी, मीट-मछली की दुकानों को छूट रहेगी। 

जरूरी सेवाओं से जुड़े स्टाफ को भी मिलेगी छूट
सरकारी कर्मचारी अपना आई-कार्ड दिखाकर आवागमन कर सकते हैं। जरूरी सेवाओं से जुड़े स्टाफ को अपने घर से कार्यालय या जहां भी सेवा देनी है वहां तक जाने अनुमति होगी। निर्माण कार्य से जुड़ी एक्टिविटी को इस लॉकडाउन में छूट दी गई है। कृषि से जुड़े कार्यों को भी लॉकडाउन में छूट रहेगी। लॉकडाउन के दौरान शिक्षा, ट्रेनिंग, रिसर्च, कोचिंग से जुड़े संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन या फिर डिस्टेंस लर्निंग में छूट रहेगी। धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, इस दौरान कोई धार्मिक आयोजन नहीं किए जा सकेंगे। सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन और धार्मिक अनुष्ठान को लेकर लोगों को एकजुट होने की मनाही रहेगी।

यह भी जानें: सभी बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, बैंक, आईटी सर्विस को छूट

सामानों की होम डिलेवरी पर विशेष जोर 
कमर्शियल और प्राइवेट संस्थान लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे। राशन की दुकाने, खाने-पीने का सामान, सब्जी, दूध-डेयरी, मीट-मछली की दुकानों को लॉकडाउन से छूट रहेगी। हालांकि, प्रशासन लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए होम डिलिवरी को लेकर जरूर कदम उठा सकता है। जिससे लोग कम से कम संख्या में बाहर निकलें। वहीं, बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, सभी बैंक, आईटी सर्विस को छूट रहेगी।

प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को भी लॉकडाउन से राहत रहेगी। टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सर्विस, केबल सर्विस से संबंधित लोगों को छूट दी गई है। प्रशासन लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए होम डिलिवरी को लेकर जरूर कदम उठा सकता है। जिससे लोग कम से कम संख्या में बाहर निकलें। बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, सभी बैंक, आईटी सर्विस को छूट रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें