उपलब्धि:एनएमसीएच में कोरोना जांच की संख्या एक लाख के पार

डेहरी सदर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ढाई हजार से ज्यादा लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन दी

कोविड-19 के शुरुआती दौर से ही स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा जमुहार स्थित चिकित्सा संस्थान नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल प्रतिदिन एक किर्तिमान अपने नाम करता जा रहा है। नारायण चिकित्सा महाविद्यालय के वायरोलॉजी डिपार्टमेंट ने इस दौरान करीब एक लाख लोगों का कोरोना वायरस सैंपल की आरटीपीसीआर जांच कर एक बार फिर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। साथ ही ढाई हजार से ज्यादा लोगों को कोविड-19 के लिए किए जा रहे टीकाकरण में अपनी सेवा प्रदान कर चुका है।

जिला का इकलौता आरटीपीसीआर जांच केंद्र : कोरोना संबंधी सेवाओं के नोडल पदाधिकारी एवं माइक्रोबायोलॉजी के सहायक प्राध्यापक डॉ मुकेश कुमार ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया की जिले में स्थित एकमात्र आरटीपीसीआर जांच केंद्र के तत्वावधान में शुरू से लेकर अब तक एक लाख से भी अधिक लोगों के सैंपल जांच कर उनका रिपोर्ट प्रसारित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा चक्र के रूप में टीकाकरण अभियान के शुरुआती काल से लेकर अब तक ढाई हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण की सुविधा दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इसमें से आधे से अधिक लोग अपना दूसरा डोज भी ले चुके हैं।

कम संसाधनों में किए गए यादगार कामों को नहीं भुलाया जा सकता

संस्थान के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने बताया की आरटीपीसीआर जांच में एक लाख लोगों के सैंपल की जांच करने वाले विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के शुरुआती काल में भी हमारे संस्थान के चिकित्सक एवं सहयोगी कर्मचारियों ने आइसोलेशन वार्ड से लेकर कोरोना पॉजिटिव मरीजों के उपचार में भी अपनी महती भूमिका निभाई है एवं संस्थान का नाम राज्य एवं देश स्तर पर ऊंचा हुआ है। उन्होंने कहा कि कम संसाधन रहते हुए भी जिस प्रकार से कोरोना काल में सेवा दी गयी है उसे भुलाया नहीं जा सकता।

आधार कार्ड के साथ पहुंचकर निःशुल्क ले सकते हैं कोरोना टीका

संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह, सचिव गोविंद नारायण सिंह ने भी इस क्षेत्र में लगे सभी चिकित्सकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को साधुवाद दिया है। इस बीच संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस अली इमाम एवं महाप्रबंधक अस्पताल संचालन उपेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों एवं गंभीर बीमारियों से पीड़ित 60 वर्ष से कम लोगों के लिए भी एनएमसीएच में कोरोना टीकाकरण का काम चल रहा है। उन्होंने आम लोगों से अपील किया कि वह प्रातः नौ बजे से प्रतिदिन कार्य दिवस में आकर निःशुल्क कोरोना टीकाकरण करा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...