पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:दस्त व कृमि नियंत्रण पखवारे की हुई शुरुआत

सासाराम2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 463018 बच्चों के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया कार्यक्रम, घर-घर पहुंचेंगे स्वास्थ्यकर्मी

स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों से जुड़े एक महत्वपूर्ण अभियान सघन दस्त नियंत्रण और कृमि नियंत्रण पखवाड़ा को शुभारंभ बुधवार से किया। अभियान की शुरूआत प्रभारी सिविल सर्जन सह एसीएमओ डॉ. जेपी सुकुमार ने सदर अस्पताल में ओआरएस व जिंक कॉर्नर का उद्घाटन कर किया। इस के साथ ही जिले के0 से 05 वर्ष उम्र तक के 463018 बच्चों के लक्ष्य को सामने रखकर कृमि व दस्त नियंत्रण वाली दवाइयां खिलाने का अभियान शुरू हो गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरकेपी साहू ने बताया कि इसके तहत पांच वर्ष तक के सभी बच्चों ओआरएस पैकेट एवं डायरिया ग्रस्त बच्चों को 14 गोली जिंक का दिया जायेगा। पखवाड़ा के दौरान आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर ओआरएस एवं जिंक का वितरण करना है।

कंटेनमेंट जोन में ओआरएस के वितरण के लिये कोविड19 के लिये बनाये गये एसओपी का पालन किया जाना है। डीआईओ ने बताया कि इस अभियान के तहत 544249 घरों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं इसके लिए जिले में 36 ओआरएस व जिंक कॉर्नर स्थापित किए गए है। जहां पहुंचकर ओआरएस व जिंग की गोली प्राप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम में शुभारंभ के अवसर पर डॉ. वीके पुष्कर, डीपीसी संजीव मधुकर के अलावे जिला स्वास्थ्य समिति के कई लोग मौजूद थे। डायरिया व साफ सफाई की दी जायेगी जानकारी: युनिसेफ के एसएमसी असजद एकबाल सागर ने बताया कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के तहत घर-घर जाकर लोगों को जागरुक भी किया जायेगा। क्षेत्र में आशा कार्यकर्ता द्वारा ओआरएस का वितरण, ओआरएस बनाने की विधि, साफ-सफाई, डायरिया की स्थिति, अस्पताल ले जाने संबंधित भी जानकारी दी जायेगी। वहीं एएनएम द्वारा डायरिया ग्रस्त बच्चों का इलाज, रेफर एवं मृत्यु की जानकारी दी जाएगी। महिला पर्यवेक्षिका व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी अभियान के दौरान दस्त नियंत्रण पखवाड़ा संबंधी उन्मुखीकरण करेगी। झुग्गी झोपड़ी पर करना है फोकस: दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के तहत संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिया गया है। झुग्गी झोपड़ी, कठिन पहुंच वाले क्षेत्र, नोमेडिक, निर्माण कार्य में लगे मजदूरों पर फोकस होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें