पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गड़बड़ी:मैट्रिक परीक्षा में दृष्टिबाधित छात्रों की संख्या में गड़बड़ी

सासाराम5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

20 तक जांच कर रिपोर्ट तलब, सूची भेजी गई
मैट्रिक परीक्षा 2021 में दृष्टि बाधित अभ्यर्थियों की भेजी गई संख्या में गड़बड़ी के मद्देनजर फिर से जांच के आदेश दिए गए हैं। सामान्य व दृष्टि बाधित अभ्यर्थियों की संख्या में उलटफेर होने और परीक्षा में बाधा को लेकर यह निर्देश जारी किया गया है। 20 अक्टूबर तक इसकी रिपोर्ट मांग गयी है। डीईओ ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा में सामान्य और दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों की संख्या कोटिवार अलग-अलग कर भेजी जाती है। बोर्ड के नियम के अनुसार दृष्टि बाधित अभ्यर्थियों को साइंस के बदले संगीत और मैथ के बदले होम साइंस की परीक्षा देनी होती है। इसी वजह से अलग-अलग इनकी सूची मंगाई जाती है। इसके साथ ही दृष्टि बाधित परीक्षार्थियों की इन विषयों की परीक्षा एक ही पाली में ली जाती है।
पिछली बार कोटि बदलने से मची थी अफरातफरी
पिछली परीक्षा में जिले में ऐसे कई परीक्षार्थी थे जो थे सामान्य, लेकिन उन्हें दृष्टिबाधित की कोटि में डाल दिया गया था। यही नहीं, कई दृष्टि बाधित को सामान्य कोटि में डाला गया था। इस वजह से जहां इन परीक्षार्थियों के विषय बदल गए थे। वहीं, केन्द्रों पर भी अफरा-तफरी मची रही। इस बार ऐसी स्थिति नहीं आए, इसको लेकर बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक ने ऐसे सभी स्कूल की सूची भेजी है जहां से दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों की संख्या और लिस्ट भेजी गई है। बोर्ड ने जिले के स्कूलों की सूची भेजी है। उन्हें फिर से जांच कर दोबारा ऐसे परीक्षार्थियों का नाम भेजने का आदेश दिया गया है। 20 अक्टूबर तक इसे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें