पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता:परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहायक हो रहा आरोग्य दिवस

सासाराम4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

परिवार नियोजन साधनों पर आम लोगों को जागरूक करने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। इसको लेकर जिला स्तर से लेकर सामुदायिक स्तर पर कई जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे है। इसी कड़ी में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस यानि आरोग्य दिवस की भूमिका भी अहम है।

ग्रामीण स्तर पर प्रत्येक सप्ताह में दो दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आरोग्य दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें टीकाकरण एवं प्रसव पूर्व जांच के अलावा परिवार नियोजन कार्यक्रमों पर महिलाओं को सलाह दिया जा रहा है। आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है।

आरोग्य दिवस के आयोजन में आशा एवं एएनएम के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी जा रही है। गर्भवती माताओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम विस्तार से जानकारी दे रही है।

धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है। सदर प्रखंड की जीएनएम ज्योति कुमारी ने बताया आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर चर्चा करने से बदलाव देखने को मिल रहे हैं तथा आरोग्य दिवस व गृह भ्रमण के दौरान महिलाओं को गर्भनिरोधकों के इस्तेमाल हेतु जागरूक किया जा रहा है।

परिवार नियोजन साधनों के बारे में सटक जानकारी नहीं होने के कारण बहुत सारी महिलाएं चाह कर भी साधन का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी होतीं है जिन्हें परिवार नियोजन साधनों के विषय में बात करने में झिझक भी महसूस होती है। किरण बताती हैं की निरंतर प्रयासों के फलस्वरूप अब महिलाऐं गर्भनिरोधकों का इस्तेमाल कर रही हैं और अपने परिवार को छोटा व सीमित रखने में अहम भूमिका अदा कर रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें