रहें सावधान:10 दिनों में रेलवे स्टेशनों पर 1605 यात्रियों की हुई जांच में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं मिला

सासाराम16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सासाराम रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए यात्रियों से सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
सासाराम रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए यात्रियों से सैंपल लेते स्वास्थ्य कर्मी।

नवरात्रा के साथ-साथ आगामी त्योहारों को देखते हुए जिले में संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 जांच अभियान को तेज कर दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि दशहरा पर्व में अधिकांश लोग विभिन्न राज्यों से अपने घर वापस लौटते हैं उसी को देखते हुए दूसरे राज्यों से अपने घर लौट रहे लोगों का कोरोना जांच सासाराम रेलवे स्टेशन के साथ-साथ डेहरी ऑन सोन रेलवे स्टेशन पर किया जा रहा है।

इसके लिए दोनों स्टेशनों पर कोरोना जांच टीम बैठाई गई है जो विभिन्न ट्रेनों से आ रहे यात्रियों का कोरोना जांच कर रही है। पिछले 10 दिनों में सासाराम एवं डिहरी ऑन सोन स्टेशन पर कुल 1605 लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। वहीं सिर्फ रेलवे स्टेशन पर अक्टूबर महीने में अबतक 1386 लोगों की कोरोना जांच हुई है। इस दौरान किसी भी यात्री में कोरोना संक्रमण नही पाया गया।

10 दिनों में 47903 लोगों की हुई कोरोना जांच

जिले में फिलहाल एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नही है। बावजूद इसके जिला प्रशासन व जिला स्वास्थ्य विभाग सावधानी बरतें हुए है। इसी के तहत जिले में कोरोना टीकाकरण के साथ साथ कोरोना जांच में तेजी लाई गई है। पिछले 10 दिनों में जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में कुल 47903 लोगों का कोरोना जांच किया गया है। वही पिछले एक सप्ताह में 28292 लोगों का कोरोना जांच किया गया है।

अबतक 17 लाख से अधिक लाेगाें काे दिया जा चुका है काेराेना टीका
वहीं अगर जिले में कोविड वैक्सीनेशन की बात करें तो गुरुवार की दोपहर 3 बजे तक कुल 17 लाख 2 हज़ार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है, जिसमें 13 लाख 83 हजार 943 लोगों को प्रथम डोज तथा 3 लाख 18 हज़ार 345 लोगों को दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा चुका है। गुरुवार को रोहतास जिले में कुल 43 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया।

त्योहारों में सावधानी बरतने के लिए सीएस ने की अपील

सिविल सर्जन ने बताया कि रोहतास जिले में फिलहाल एक भी कोरोना के मरीज नहीं है जो जिले के लिए एक अच्छी खबर है। उन्होंने कहा कि जिले को संक्रमण मुक्त बनाने के लिए लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। खासकर त्योहारों के समय में। उन्होंने कहा कि त्यौहार का समय शुरू हो चुका है ऐसे में लोग पूरी सावधानी बरतें। बाजारों तथा भीड़-भाड़ में जाते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें और कोशिश करें कि लोगों से दूरी बना कर ही रहे।

सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में टीकाकरण अभियान के साथ-साथ जांच अभियान में भी तेजी लाई गई है। प्रतिदिन 5000 से अधिक लोगों का कोरोना जांच किया जा रहा है। खासकर विभिन्न राज्यों से ट्रेन के माध्यम से लौट रहे हैं लोगों का भी कोरोना जांच किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए दशहरा त्यौहार को सुरक्षित तरीके से मनाएं। खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

खबरें और भी हैं...