पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19 का नया स्ट्रेन:ब्रिटेन से रोहतास लौटे पांच लोगों की जांच

सासाराम6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरती जा रही है सतर्कता, लौटे लोगों में कॉर्डियोलॉजिस्ट व तीन साल का बच्चा

कोरोना संक्रमण ने जिस तरह पूरे देश को प्रभावित किया और अभी भी पूरा देश इस से प्रभावित है। वहीं वही कोरोना के नए अवतार स्ट्रेन ने भी अब लोगों को चिंतित कर रहा है। हालांकि वर्तमान में इस स्ट्रेन वायरस का मुख्य केंद्र ब्रिटेन है फिर भी सभी देश इसको लेकर पहले से ही सतर्क हो गए हैं है। इधर बिहार में भी कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन को लेकर सभी जिले को सतर्क रहने के लिए दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। इसको लेकर रोहतास जिला स्वास्थ समिति पूरी तरह से सक्रिय है और वैसे लोगों पर नजर बनाए हुए है हैं जो ब्रिटेन से लौटे हों हो और इसके लिए जिला स्वास्थ समिति लोगों को भी जागरूक कर रही है। जानकारी देते हुए प्रभारी सिविल सर्जन डॉ.केएन तिवारी ने बताया कि नए कोरोना वायरस स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सावधानी बरत रहा ही है।

इसको लेकर जो भी विभाग द्वारा दिशा निर्देश आ रहे हैं उस पर अमल किया जा रहा है। फिलहाल हमारे यहां वैसा कोई लक्षण नहीं दिख रहा है, जो लोग बाहर से आए थे उनको जांच करके वापस घर भेज दिया गया है और वे लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि कोरोना वायरस या स्ट्रेन को लेकर ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है बस आवश्यकता है तो सावधानियां बरतने की। सरकार द्वारा जो भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं लोग उसे पूर्णतः पालन करें। जिसमें घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग को पूरी तरह से बनाए रखें, साथ ही साथ समय-समय पर सैनिसेनेटाइजर का इस्तेमाल भी जरूर करें। ऐसे में संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है।
ब्रिटेन से लौटे लोगों में नहीं मिला स्ट्रेन का लक्षण
केंद्र सरकार द्वारा ब्रिटेन से आ रही सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है। अंतिम फ्लाइट से देश में लौटे लोगों में से पांच रोहतास जिला निवासी भी शामिल थे। विभागीय सूचना पर 5 लोगों की को पहचान डिटेक्ट करके और उनका स्वाब लेकर संक्रमण की जांच की गई जिनमें पांचों यात्रियों में कोविड-19 या नया स्ट्रेन संक्रमण का कोई भी लक्षण नहीं मिला। जिला महामारी नियंत्रण पदाधिकारी प्रिय मोहन सहाय ने बताया कि जिले में 5 लोगों के लौटने की सूचना विभाग द्वारा प्राप्त हुई थी जिसमें 3 पुरुष सहित एक महिला व एक 3 वर्ष का बालक शामिल था| सबसे डिटेल और कांटेक्ट नंबर के साथ उनसे संपर्क किया गया और तुरंत उनकी जांच की गई। जांच के दौरान उनमें किसी भी प्रकार का लक्षण दिखाई नहीं दिया। उनमें से एक ब्रिटेन में ही कॉर्डियोलॉजिस्ट के डॉक्टर भी शामिल थे। सबको घर भेज दिया गया और वे सभी लोग स्वस्थ हैं।

ड्राइ रन के दौरान 75 लोगों को दी गई वैक्सीन, टीकाकरण के बाद छह लोगों पर देखा गया हल्का प्रतिकूल प्रभाव

संक्रमण से बचाने के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसी को लेकर सदर अस्पताल सहित तीन जगहों पर ड्राइ रन को सफलता पूर्वक संपन्न करा लिया गया। हर सेंटर पर 2 घंटे में 25 टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। तीनों सेंटरों पर कुल 75 लोगों को वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की गई। जिसमें टीकाकरण के बाद छह लोगों पर हल्का प्रतिकूल प्रभाव देखा गया, जो आम बात है। इसके बाद जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर वैक्सिनेशन कार्य योजना पर चर्चा की। बैठक में शामिल प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. केएन तिवारी, डीआईओ डॉ. आरकेपी साहू तथा युनिसेफ के एसएमसी असजद एकबाल सागर ने बिंदुवार जानकारी दी।

इस अवसर पर डीएम ने स्वास्थ्य विभाग में संचालित योजनाओं की स्थिति की जानकारी भी सिविल सर्जन से ली। बैठक में वैक्सिनेशन के पूर्व की तैयारियों को जल्द पूरा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मियों को ट्रेंड करने पर बल दिया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि रविवार से सभी प्रखंड के डॉटा इंट्री ऑपरेटरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। वहीं सोमवार को एमएनडी, डॉटा ऑपरेटर, प्रखंड से एक एएनएम के अलावे बीसीएम प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त लोग प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण देने का काम करेंगे। डीएम ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण में किसी को काेई परेशानी न हो इसपर विशेष ध्यान देना होगा। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कई कर्मी मौजूद थे।

कोरोना के आठ नए पॉजिटिव मरीज मिले, चार हुए डिस्चार्ज

जिले में कोरोना के फिर आठ नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। वहीं पहले से इलाजरत चार मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। अब रोहतास में कुल पॉजिटिव मरीज 6826 हो गए हैं, जिनमें 6721 अब तक ठीक हो चुके हैं। ऐक्टिव मरीजों की संख्या 58 है। सदर अस्पताल में अभी सिर्फ एक मरीज भर्ती है, जिसका इलाज किया जा रहा है। संक्रमित 57 लोगों को दवा देकर घर भेज दिया गया है। अर्थात उन्हें होम आइसोलेशन में रखकर निगरानी रखी जा रही है। जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितुराज ने बताया कि 24 घंटे के दौरान जिले में कोरोना के आठ नए मरीज मिले हैं, जबकि 4 स्वस्थ होकर घर लौटे हैं। जिले में अभी भी 58 सक्रिय मरीज बचे हैं, जिनका इलाज डॉक्टरों की देखरेख में किया जा रहा है। सिविल सर्जन ने अभी भी लोगों को पूरी तरह एहतियात बरतने को कहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser