पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्कशॉप:देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई तालीम की अवधारणा समझना जरूरी

इंद्रपुरी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ़ रूरल एजुकेशन की हुई वर्कशॉप

महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ़ रूरल एजुकेशन की तरफ से ऑनलाइन वर्कशॉप हुई। महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन के साथ मिलकर भगवान प्रसाद शिवनाथ प्रसाद बीएड कॉलेज दाउदनगर ने “नई तालीम’ ऑनलाइन वर्कशॉप का आयोजन किया। उद्घाटन मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने किया। ऑनलाइन वर्कशॉप में बीएड कॉलेज के सचिव डॉ प्रकाश चंद्रा और एमजीएनसीआरई के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ देवेंद्र नाथ दास मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिए। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अमित कुमार ने विभिन्न शिक्षण संस्थानों से जुड़े वर्कशॉप में शामिल 75 प्रतिभागियों का उद्घाटन सत्र में स्वागत किया।  कुलपति प्रो डॉ राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए विकास केंद्रित अवधारणा है बापू की नई तालीम। नई तालीम महात्मा गांधी की विशेष अवधारणा है और यह विकास केंद्रित है। उन्होंने कहा कि नई तालीम एक व्यक्ति के मन, शरीर और आत्मा का समग्र विकास है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी को नई तालीम के मूल मंत्र की अवधारणा को समझना आवश्यक है। एमजीएनसीआरई के चेयरमैन डॉ डब्लू जी प्रसन्न कुमार ने कहा कि नई तालीम महात्मा गांधी की एक अद्भुत सोच है जो भारत को विकसित करने में बहुत मदद करेगा।

वर्कशॉप में एसोसिएट प्रोफेसर डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन डॉ संजीव कुमार पांडेय, डायट भोजपुर के प्रवक्ता डॉ श्रवण कुमार, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत राधा शांता महाविद्यालय तिलौथू के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार सिंह, गोरखपुर के प्रो डॉ रामचंद्र यादव, बोधगया कॉलेज के प्रवक्ता पंकज कुमार आदि कई शिक्षण संस्थाओं के लोगों ने अपने विचारों को ऑनलाइन वर्कशॉप में  रखा। दाउदनगर बीएड कॉलेज के प्राचार्य डॉ अमित कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। ऑनलाइन वर्कशॉप कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य डॉ अमित कुमार एवं कॉलेज के सहायक निशांत कुमार की तकनीकी देखरेख में संपन्न हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें