पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रकाशोत्सव पर आयोजन:गुरुद्वारा चाचा फग्गुमल में सजा कीर्तन-दरबार

सासाराम10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरु हरकिशन पातशाही जी के 364वें प्रकाशोत्सव पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

सिखों के आठवें नानक श्री गुरु हरकिशन पातशाही जी महाराज के 364वां पावन प्रकाशोत्सव के अवसर पर सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा प्रायोजित ऐतिहासिक गुरुद्वारा चाचा फग्गुमल साहिब जी में प्रत्येक वर्ष की भांति मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय सेवा दिवस के रूप में मनाया गया। सुबह में साहिब श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ एवं साहिब जी के भोग उपरांत हजूरी रागी जत्था भाई साहब भाई विकास सिंह, संदीप सिंह, राजवीर सिंह, पंकज सिंह एवं सत्यप्रित सिंह द्वारा शब्द कीर्तन का भरपूर आनंद साध-संगत ने लिया।

समारोह की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए जत्थेदार सर्वजीत सिंह खालसा जी ने बताया कि जगतगुरु गुरुनानक पातशाही जी के सेवा मिशन में बिल्कुल सने हुए जीवन को ही सिक्खी कहा जाता है। गुरु हरकिशन पातशाही जी ने दिल्ली प्रवास के दौरान सेवा का वह इतिहास पेश किया जो दिल्ली के इतिहास के स्वर्ण अक्षरों में लिखा गया है। उन्होंने कहा कि 1666 ईसवी में दिल्ली के अंदर जो चेचक एवं हैजा की महामारी फैली थी एवं दिल्ली को धीरे धीरे मौत के आगोश में लिए जा रहा था।

मरीजों के ईलाज को लेकर जहां राज वैद्यों ने हाथ खड़ा कर दिए थे वहीं, श्री गुरु हरकिशन पातशाह जी महाराज ने दिल्ली के इस भयावह मौत के तांडव से निजात दिलाने के लिए अरदास की और अपने सेवादारों की टोली बनाकर दिल्ली के प्रत्येक घर को अपने मिशन में लेकर दवा एवं लंगर के साथ इस महामारी से दिल्ली को निकाल लिया था।

सर्वजीत सिंह खालसा ने कहा कि एक ओर कोरोना से पूरी दुनिया त्राहिमाम कर रही है वही गुरु हरकिशनजी महाराज जी के सेवा मिशन में लगे हुए पूरा सिख समाज पूरी दुनिया में इसका कोरोना से लड़कर समूचे मानव जाति को बचाने के लिए अरदास किया है। गुरु महाराज इस महामारी से भी उसी तरह निजात दिलाएंगे जैसे सदियों पहले दिल्ली को दिलाई थी। 
मरीजों के बीच फल एवं दवा का हुआ वितरण: प्रकाशोत्सव पर गुरु का अटूट लंगर के उपरांत साध संगत द्वारा तैयार किया गया लंगर पैकेट एवं कुष्ठ रोग के उपचार हेतु दवाइयां कुष्ट अस्पताल रुद्रपुर, जमुहार में रोगी के बीच वितरण किया गया। सदर अस्पताल सासाराम में भी रोगियों के बीच लंगर एवं फल का वितरण किया गया। इस अवसर पर सरदार राजेंद्र सिंह,  सरदार सुमेर सिंह, सरदार चरणजीत सिंह, सरदार सिंह, सरदार जामवंत सिंह, सरदार अरविंद सिंह, रंजीत सिंह, सरदार गुरदीप सिंह, डॉक्टर प्रेम सिंह, सरदार दिलीप सिंह छावड़ा, सरदार मोहित सिंह, कुलदीप सिंह भाटिया, सरदार पच्चु सिंह, सरदार धर्मेंद सिंह, सुदामा पासवान, हरमीत कौर, ज्योति कौर, पूजा कौर, तरनजीत कौर, मीरा कौर, अनीता कौर, धनराजो कौर आदि ने सहयोग किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें