पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा माफियाओं का गढ़:आवासीय टैक्स देकर कॉमर्शियल रूप से कोचिंग चलवा रहे हैं मकान मालिक, की जाएगी कार्रवाई

सासाराम4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गौरक्षणी के प्रेमचंद पथ सहित अन्य इलाकों में आवासीय मकानों में धड़ल्ले से हो रहे कोचिंग संचालित

सासाराम के गौरक्षणी का प्रेमचंद पथ इलाका इन दिनों शिक्षा माफियाओं का गढ़ बन चुका है। यह एरिया पढ़ाई के बजाय मार-पीट एवं गुंडागर्दी को लेकर ज्यादा चर्चित रहता है। गौरक्षणी को इस लायक बनाने में कोचिंग संचालकों के साथ-साथ मकान मालिकों का भरपूर हाथ हैं। चंद रूपयों के लालच में मकान मालिक अपने आवासीय घरों को भी कोचिंग संचालन के लिए किराया पर दे देते हैं।

वो भी सुरक्षा नियमों को ताक पर रख कर। सबसे मजे की बता तो यह है कि मकान मालिक जिस भवनों का नगर निगम को आवासीय टैक्स देते हैं उसकों कॉमर्शियल रूप से कोचिंग संचालन के लिए किराए पर देकर संचालकों से मोटी रकम वसूलते हैं। जिसको जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। नगर निगम सासाराम के आयुक्त अभिषेक आनंद ने बताया कि जिन मकानों में कोचिंग का संचालन हो रहा है उसकी सूची तैयार की जा रही है। जो लोग भी आवासीय मकानों को कॉमर्शियल रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं उनपर कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो मापदंडों के विपरीत शहर की हाउसिंग काॅलोनी सहित कई पॉश कालोनियों में नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से संचालित होेने वाले कोचिंग सेंटर स्थानीय लोगों के लिए समस्या बने हुए हैं। इन सेंटरों पर पढ़ने के लिए आने वाले स्टुडेंट्स पढ़ाई के बजाय हमेशा गुंडागर्दी करते रहते हैं। इससे आमलोगों में दहशत का माहौल रहता है। कई बार यहां पे गोलीबारी की घटना भी हो चुकी है।

ग्रामीण क्षेत्रों से छात्रों को लाने के लिए एजेंट किए गए हैं नियुक्त
जिले के विभिन्न प्रखंडों से छात्रों को बहला-फुसला कर लाने के लिए कोचिंग संचालकों को नियुक्त किया गया। जिनका काम है किसी तरह से बच्चों एवं उनके अभिभावकों को बहका कर कोचिंग में एडमिशन करवा देना। इसके बदले एजेंटों को कोचिंग संचालकों द्वारा कमीशन के रूप में अच्छी-खासी रकम दी जाती है।

व्यावसायिक के बजाय घरेलू बिजली का लिया हुआ है कनेक्शन
इसके अलावा इन कोचिंग सेंटरों पर घरेलू श्रेणी के बिजली कनेक्शन लगे हुए हैं। वहीं बिजली कंपनी के नियमानुसार कोई भी व्यावसायिक गतिविधि में बिजली का उपयोग करने के लिए नॉन डोमेस्टिक श्रेणी का बिजली कनेक्शन लेना अनिवार्य हैं। साथ ही इन काॅलोनियों में कई सरकारी स्कूलों के ऐसे शिक्षक हैं जो स्कूल न जाकर अपनी प्राइवेट कोचिंग में छात्रों को पढ़ा रहे है। बिजली विभाग के अधिकारी भी कभी चेकिंग के लिए नहीं आते हैं। जिसके कारण मकान मालिक एवं कोचिंग संचालक जमकर राजस्व की चोरी कर रहे हैं।

छोटे-छोटे कमरों में 250 से 300 छात्रों का चलता है बैच
कोचिंग हब के नाम से मशहूर हो चुके गौरक्षणी के प्रेमचंद पथ में शिक्षा देने के नाम पर भोले-भाले बच्चों को ठगने का काम किया जा रहा है। छोटे-छोटे कमरों से 250-300 छात्रों का बैच चलाया जाता है। जिसके कारण एक बेंच पर छह से सात छात्रों को बैठना पड़ता है। प्रसाधन के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है इस वजर से खासकर छात्राओं को बड़ी परेशानी होती है। बच्चें पढ़ाई किए की नहीं उन्हें सवालों के जवाब समझ में आया की नहीं इससे कोचिंग संचालक को कोई मतलब नहीं है। उन्हें सिर्फ फीस से मतलब है।

कोचिंग संचालकों के तेजी से बढ़ रहे संपत्तियों की भी होनी चाहिए जांच
गौरक्षणी सहित शहर के अन्य स्थानों पर बिना रजिस्ट्रेशन के हीं शिक्षा अधिनियम को ताक पर रख कर संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों के मालिकों के चल-अचल संपत्तियों की भी जांच होनी चाहिए। शिक्षा को व्यवसाय का रूप दे चुके कोचिंग संचालकों की संपत्तियों का ग्रोथ तेजी से बढ़ रहा है। वे छात्रों से कितना फीस लेते हैं इसका भी कोई लेखा-जोखा नहीं रहता है। इससे वे टैक्स की चोरी भी खूब कर रहे हैं। आयकर विभाग द्वारा अगर इनके आय से अधिक संपत्तियों के मामले की जांच की जाए तो बड़े स्तर पर टैक्स चोरी के मामले उजागर हो सकते हैं।

हर बार शहर में होने वाले उपद्रव में छात्र मचाते हैं उत्पात
किसी भी मामले को लेकर जब भी सासाराम में उपद्रव हुआ है उसमें कोचिंग के छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया है। 5 अप्रैल को भी छात्रों ने जमकर तोड़-फोड एवं आगजनी किया था। इसके पहले भी निजीकरण को लेकर छात्रों ने असमाजिक तत्वों के साथ मिलकर जमकर उत्पात मचाया था। जब भी छात्रों द्वारा उत्पात किया जाता है तो लोगों का यहीं कहना होता है कि इनके शिक्षण संस्थान में पढ़ाई के बजाय गुंडागर्दी हीं सिखायी जाती है क्या।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें