पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निष्कासित:मैट्रिक परीक्षा: दूसरे दिन सासाराम से पांच व डेहरी से एक परीक्षार्थी निष्कासित

सासाराम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल- थ्री लेयर जांच के बावजूद अंदर कैसे पहुंच रहा चिट-पूर्जा
मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को कदाचार के आरोप में छह परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया। डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि पहली पाली में सासाराम के शेरशाह सूरी इंटरस्तरीय स्कूल एवं बाल विकास विद्यालय से एक-एक परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। वहीं, दूसरी पाली में सासाराम के एसपी जैन कॉलेज से दो, हाईस्कूल चौखंडी पथ से एक एवं डेहरी के रामा रानी जैन बालिका इंटर स्कूल से एक नकलची पकड़े गए। सभी छह को निष्कासित कर दिया गया। दो दिनों में 13 छात्रों को चिट-पूर्जा के साथ पकड़े जाने से प्रशासन के सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा होने लगा है। इससे प्रतीत होता है कि केन्द्रों के अंदर एवं बाहर परीक्षार्थियों के तलाशी लेने का सिर्फ कोरम पूरा किया जा रहा है।

सवाल उठता है कि थ्री लेयर जांच के बावजूद परीक्षार्थी चिट-पूर्जा लेकर अंदर जाने में सफल कैसे हो जा रहे हैं। लोगों की मानें तो सब सेटिंग है। जांच तो सिर्फ दिखावा है। दूसरे दिन भी मैट्रिक परीक्षा के शुरु होने से पहले तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र के भीतर प्रवेश करने दिया जा रहा था लेकिन, गहन जांच के बाद भी केंद्रों के भीतर का आलम इस जांच प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करते नजर आया। जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार, पुलिस कप्तान आशीष भारती, डीडीसी सुरेन्द्र प्रसाद, डीईओ संजीव कुमार सहित अनुमंडल पदाधिकारी एवं एसडीपीओ द्वारा परीक्षा केन्द्रों की जांच की कई। इस दौरान परीक्षा संचालन को लेकर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की भी जांच की गई। गश्ती दंडाधिकारी व उड़नदस्ता टीम द्वारा भी केन्द्रों का निरीक्षण किया गया।

सासाराम में 32,678 व डेहरी में 18,864 परीक्षार्थी शामिल
डीईओ ने बताया कि जिले के 60 केन्द्रों पर हुई परीक्षा में कुल 64,619 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। जिसमें 63,708 उपस्थित एवं 911 अनुपस्थित रहे। सासाराम के 33 केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा में कुल 32,678 परीक्षार्थी शामिल एवं 487 गैरहाजिर रहे। परीक्षा में डेहरी के 15 केन्द्रों पर 18,864 परीक्षार्थी उपस्थित व 309 अनुपस्थित रहे। वहीं, बिक्रमगंज अनुमंडल के 12 केन्द्रों पर 12,166 परीक्षार्थी उपस्थित एवं 115 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

प्रथम पाली की परीक्षा के बाद केंद्रों के बाहर लगी भीड़
प्रथम पाली की परीक्षा संपन्न होने पर सभी परीक्षा केंद्रों पर भारी भीड़ देखने को मिली। प्रथम पाली की परीक्षा संपन्न होने के पूर्व ही अभिभावक परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े हो गए। इधर प्रथम पाली के परीक्षार्थियों के निकलने के पूर्व ही द्वितीय पाली के परीक्षार्थी पहुंच चुके थे। लेकिन भीड़ उस समय बढ़ गई जब प्रथम पाली के परीक्षार्थी बाहर निकलने लगे। भीड़ को हटाने तथा परीक्षार्थियों के लिए रास्ता बनाने में पुलिस कर्मियों को भी मशक्कत करनी पड़ी।

गणित के सवालों ने उलझन में डाल दिया छात्रों को
दूसरे दिन हुई गणित विषय की परीक्षा ने परीक्षार्थी का हाल बेहाल कर दिया। कई परीक्षार्थी शत प्रतिशत गणित विषय के प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाए। गणित के उलझे सवालों ने परीक्षार्थी को उलझन में डाल दिया। गणित के सवालों में छात्र थोड़े उलझे रहे। जबकि कई छात्र सवालों से संतुष्ट दिखे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें