पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहुलियत:‘मेरा राशन’ ऐप से अब घर बैठे खाद्यान्न की जानकारी

सासाराम7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक राशन कार्ड की एक्टिविटी को पता लगाने के लिए पहले डीलर के पास जाना पड़ता था

अब आप अपने राशन कार्ड के सभी प्रकार की एक्टिविटी को घर बैठे चेक कर सकते हैं। राशन कार्डधारी परिवार के लिए यह सुविधा सरकार ने ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराई है। ज्ञात हो कि पीडीएस विक्रेता के पास उपभोक्ता को अपने राशन कार्ड की एक्टिविटी को पता लगाने के लिए डीलर के पास जाना पड़ता था। जैसे उसको अनाज कितना मिला, किस महीने का मिला। कई उपभोक्ताओं की यह शिकायत रहती थी कि हमें किसी महीने का राशन नहीं मिला है। जबकि वन नेशन वन राशन कार्ड की जानकारी समेत अन्य सभी समस्याओं के समाधान के लिए “मेरा राशन” ऐप को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने लॉन्च किया है और यह भारत सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड का ही हिस्सा है।
कैसे करें “मेरा राशन” ऐप का उपयोग
इस ऐप का इस्तेमाल काफी आसान है। सबसे पहले आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। गूगल प्ले स्टोर पर आपको सेंट्रल एईपीडीएस टीम द्वारा डेवलप यह ऐप मिल जाएगा। डाउनलोड करने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से इसमें खुद को रजिस्टर करें। रजिस्टर होने के बाद आपसे आपका राशन कार्ड नंबर मांगा जाएगा। नंबर डालने के बाद सबमिट करें और फिर आपको राशन कार्ड से जुड़ीं सारी जानकारियां मिल जाएंगी। आपको “मेरा राशन ऐप” पर राशन आबंटन से लेकर पिछले 6 महीने के ट्रांजैक्शन और आधार सीडिंग की जानकारी मिल जाएगी। यह उन मजदूरों के लिए काफी लाभकारी है जो काम के सिलसिले में पलायन करते हैं।

एप के माध्यम से अपने कार्ड का जान सकते हैं विवरण
बता दें कि राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सभी पात्र लाभुकों को इस ऐप के माध्यम से निम्नलिखित सुविधाओं को उपलब्ध करा रहा है। मेरा राशन ऐप के माध्यम से उपभोक्ता निबंधन की जानकारी मिलेगी। हाल में उठाव किए गए राशन की मात्रा, तिथि, समय की जानकारी मिलेगी। आधार सीडिंग की जानकारी प्राप्त होगी। अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली के विक्रेता का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। खाद्यान्न की अनुमान्यता इत्यादि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

एक देश-एक राशन कार्ड से प्रकिया होगी देश भर में आसान
बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था सुलभ करा रही है। ताकि आप देश के किसी भी राज्य में आप अपने राशन कार्ड से खाद्यान्न का उठाव कर सकते हैं। आप अपने राशन कार्ड की पोर्टेबिलिटी के माध्यम से पीडीएस विक्रेता को चुनने का भी अधिकार रहेगा। इसके लिए शिकायत व सुझाव के लिए 14445 पर काॅल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें