शिक्षा / इंटर में नामांकन के लिए ऑनलाइन प्रकिया शुरू, 10 तक करें आवेदन

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

सासाराम. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट कक्षा सत्र 2020-22 में नामांकन के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू कर दी है। नामांकन के लिए इच्छुक विद्यार्थी 1 से 10 जुलाई तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन के लिए सामान्य प्रॉस्पेक्ट्स को सोमवार को ही बोर्ड ओएफएसएस वेबसाइट पर डाल दिया गया। छात्र वेबसाइट पर तीन बजे के बाद आवेदन डाउनलोड करना शुरू कर दिए। साथ में प्रॉस्पेक्ट्स पढ़कर आवेदन करने की प्रक्रिया, चयन की प्रक्रिया, आरक्षण आदि नियमों को जानने की सुविधा उपलब्ध है।

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिले के सभी वसुधा केंद्रों पर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था किए गए हैं। छात्र वसुधा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से भी आवेदन भरा जायेगा। ज्ञात हो कि बिहार बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र फॉर्म संख्या पांच और सीबीएसई, आईसीएसई से उत्तीर्ण छात्र के लिए फॉर्म संख्या छह निर्धारित की गयी है। फार्म भरने के बाद विद्यार्थी को यूजर आईडी और पासवर्ड उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल पर मिलेगा। इंटर नामांकन के आवेदन के लिए तीन सौ रुपए शुल्क देने होंगे। बिना शुल्क दिये आवेदन जमा नहीं होगा।
ऐसे किया जाएगा ऑनलाइन आवेदन
बोर्ड द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार एक मोबाइल नंबर और एक ई-मेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने में किया जायेगा। विद्यार्थी ओएफएसएस के माध्यम से राज्य के विभिन्न इंटर कॉलेज और स्कूलों की जानकारी ले सकते हैं। पिछले साल का कटऑफ भी देख सकते हैं। छात्र एक बार जिस कॉलेज का विकल्प भरेंगे, वो फिर बदला नहीं जा सकेगा। वहीं, सीबीएसई और आईसीएसई का 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद उन छात्रों को मौका दिया जायेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना